Health Tips : प्रेग्नेंसी में इन चीजों का सेवन है नुकसानदायक, Alia Bhatt से ले डाइट टिप्स

Published on -
health tips, alia bhatt

Health Tips : प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। ऐसे में खान पीन को लेकर भी कई सतर्कता बरती जाती है क्योंकि गलत खानपान की वजह से बच्चे पर असर पड़ता है वहीं सेहत भी ख़राब हो जाती हैं। इसलिए कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खाने से मना कर दिया जाता है।

अगर आप भी खाने पीने की शौकीन है तो प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी सेहत का ख्याल रखें। कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनका सेवन नहीं करना चाहिए अगर आप कर रहीं हैं तो आज ही से बंद कर दे ये बच्चे और आपकी दोनों की सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं। आज हम आपको आलिया भट्ट की कुछ डाइट टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर स्वस्थ रह सकती हैं। तो चलिए जानते हैं –

Health Tips : सबसे पहले जानते हैं क्या नहीं खाना चाहिए

प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक कैलोरी वाली चीजें महिलाओं को नहीं खाना चाहिए। क्योंकि यह प्रेग्नेंसी में दिक्कत दे सकती है। इसके अलावा पैक्ड फ़ूड अगर आप खाने की शौकीन है तो उसका सेवन भी ना करें। इससे आपको नुकसान पहुंच सकता है। वहीं बेबी भी दिक्कतों में आ सकता है।

कहा जाता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन का कम से कम सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह गर्म तासीर का होता है। ऐसे में आप चाय, कॉफी आदि चीजों का सेवन करने से बचें। ये बेबी के लिए यह नुकसानदायक माना जाता है। गर्म तासीर का होने की वजह से आपका गर्भपात भी हो सकता हैं। वहीं नॉन वेज खाने से भी बचना चाहिए।

Alia Bhatt की डाइट टिप्स करें फॉलो

प्रेग्नेंसी के वक्त महिलाओं को भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप रोजाना एक गिलास दूध जरूर पिए। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी और बेबी की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा।

वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान आयरन और प्रोटीन वाली डाइट महिलाओं को लेनी चाहिए। आलिया भट्ट ने भी अपने प्रेगनेंसी के दौरान खाने में दालें और प्रोटीन युक्त चीजें खाई है। साथ ही वह पत्तेदार सब्जियां ज्यादा मात्रा में खाती थी। जिससे वह स्वस्थ और तंदुरुस्त रही।

आप भी इन चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। अपने डाइट में फलों को भी शामिल करें। जितना हो सकता है उतने फल आपको प्रेग्नेंसी के दौरान खाना चाहिए। इससे आपकी स्किन साथ-साथ बच्चे को भी काफी ज्यादा फायदा मिलेगा।

दरअसल, हर महिला के लिए प्रेगनेंसी पीरियड खास माना जाता है। 9 महीने तक बेबी का खास ख्याल रखना महिला की जिम्मेदारी होती है। इसलिए आप भी अपना ध्यान रखें और बच्चे की सेहत का भी ख्याल रखें। अच्छी डाइट लें और तंदुरुस्त रहें।

Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।MP Breaking News इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News