Gardening Tips: पौधों को हरा भरा बनाने में काम आता है कॉफी पाउडर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Gardening Tips: कॉफी पाउडर का इस्तेमाल न सिर्फ कॉफी बनाने बल्कि पौधे को उगाने के लिए किया जा सकता है।कॉफी पाउडर बगीचे के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने, वीड्स को नियंत्रित करने और कीटों को दूर भगाने में मदद करता है।

gardening tips

Gardening Tips: सभी लोगों की सुबह की शुरुआत एक कप चाय या फिर एक कप कॉफी के साथ होती है। कॉफी पीना कई लोगों को पसंद होता है। इसमें कैफीन की मात्रा पाई जाती है और इसकी खुशबू लोगों को अपनी और आकर्षित करती है। अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और आप भी अपने घर में तरह-तरह के पौधे लगाते हैं तो आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे की काफी सिर्फ पीने के लिए ही नहीं बल्कि आपके पौधों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जी हां, पौधों के विकास के लिए कॉफी पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि कैसे कॉफी पौधों को हरा भरा रखने में मददगार होती है

पौधों के लिए कॉफी कैसे फायदेमंद है

1. मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने के लिए

कॉफी पाउडर में नाइट्रोजन, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने में मदद करते हैं। कॉफी पाउडर को मिट्टी में मिलाने से मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों की मात्रा भी बढ़ जाती है।यह मिट्टी की जल धारण क्षमता को भी बढ़ाता है।

कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें

कॉफी पाउडर को मिट्टी में मिलाने से पहले उसे अच्छी तरह से सुखा लें। आप कॉफी पाउडर को सीधे मिट्टी में मिला सकते हैं या इसे खाद बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी पाउडर को मिट्टी में मिलाने के लिए, 1 कप कॉफी पाउडर को 10 वर्ग फुट मिट्टी में मिलाएं।

2. वीड्स को कंट्रोल करने के लिए

कॉफी पाउडर वीड्स को नियंत्रित करने में मदद करता है। कॉफी पाउडर में मौजूद एसिड खरपतवारों के विकास को रोकता है।

कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें

वीड्स पर कॉफी पाउडर की एक पतली परत छिड़कें। आप कॉफी पाउडर को पानी में मिलाकर घोल बना सकते हैं और इसे खरपतवारों पर छिड़क सकते हैं।

3. कीटों को दूर भगाने के लिए

कॉफी पाउडर कई तरह के कीटों को दूर भगाने में मदद करता है। कॉफी पाउडर में मौजूद एसिड और कैफीन कीटों के लिए हानिकारक होते हैं।

कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें

उन पौधों के चारों ओर कॉफी पाउडर छिड़कें जिन पर कीटों का हमला होता है। आप कॉफी पाउडर को पानी में मिलाकर घोल बना सकते हैं और इसे पौधों पर छिड़क सकते हैं। कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करते

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करते समय मिट्टी की pH का ध्यान रखें।
  • यदि मिट्टी पहले से ही एसिडिक है, तो कॉफी पाउडर का इस्तेमाल न करें।
  • कॉफी पाउडर का इस्तेमाल धीरे-धीरे करें।
  • एक बार में बहुत अधिक कॉफी पाउडर का इस्तेमाल न करें।
  • कॉफी पाउडर का इस्तेमाल आपके बगीचे के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।
  • यह मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने, वीड्स को नियंत्रित करने और कीटों को दूर भगाने में मदद करता है।
  • अगली बार जब आप कॉफी पीएं, तो कॉफी पाउडर को फेंकने के बजाय इसे अपने बगीचे में इस्तेमाल करें।Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News