Hair Care Tips: घने और काले बाल पाने के लिए इस्तेमाल करें कलौंजी के बीज, घर पर ही तैयार करें हेयर मास्क

Hair Care Tips: अगर आप भी लंबे, घने और खूबसूरत बाल चाहते हैं तो अपने बालों में कलौंजी का इस्तेमाल कर सकते है। ये आपके बालों की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है।

Saumya Srivastava
Published on -
Hair Care Tips

Hair Care Tips: लंबे, घने और खूबसूरत बाल भला कौन नहीं चाहता लेकिन, कई बार लोगों को हेयर फॉल या फिर डैंड्रफ होने की वजह से बालों से जुड़ी समस्या होने लगती है। जिससे वे परेशान हो जाते हैं। ऐसे में आप कलौंजी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कलौंजी के बीज से हेयर मास्क भी तैयार कर सकते है। दरअसल, कलौंजी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जो बालों को खूबसूरत बनाने में काफी मदद करते हैं।

कलौंजी और दही

काले और घने बाल पाने के लिए आप कलौंजी के बीज से हेयर मास्क भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बाउल में कलौंजी पाउडर लेना होगा फिर उसमें दही को अच्छे से मिलाना है। फिर इसे अपने बालों और स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगा कर रखें। इसके बाद साफ पानी से अपने बालों को धो ले।

कलौंजी और मेथी दाने

आप चाहें तो कलौंजी और मेथी दाने से भी हेयर पैक तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको कलौंजी के बीज और मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखना होगा। फिर इन्हें सुबह छानकर मिक्सर में अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लेना है। अब इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के बाद शैंपू से अपने बालों को साफ पानी से धो लें।

कलौंजी तेल का इस्तेमाल

हेयर मास्क के अलावा आप कलौंजी तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बर्तन में कलौंजी के बीज को धीमी आंच पर अच्छे से भूनना होगा, जब यह सुनहरा रंग छोड़ दे, तब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे मिक्सर में पीसकर इसका तेल निकाल लें। अब इस तेल को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर धीरे-धीरे मालिश करें। 30 मिनट के बाद अपने बालों को शैंपू से अच्छे से धो लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News