Onam 2023 : हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है ओणम, जानिये इससे जुड़ी कथा और विशेषताएं

Onam 2023 : भारतीय संस्कृति में विविधता और एकता का अद्भुत मेल है। समाज सदाचार और परंपरागत मूल्यों के साथ मिलकर समृद्धि की ओर बढ़ता है। हमारे जीवन में उत्सवों का विशेष महत्व है, और उनमें से एक ऐतिहासिक महत्व वाला उत्सव है “ओणम”। यह उत्सव मुख्य रूप दक्षिण भारत में मनाया जाता है और भारतीय संस्कृति की धरोहर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

वामन अवतार और राजा महाबलि की कथा

केरल में ओणम के दिन से मलयालम नववर्ष का शुभारंभ होता है। इसके साथ भगवान विष्णु के वामन अवतार और राजा महाबलि से जुड़ी कहानी है। कथा अनुसार एक समय केरल राज्य में राजा महाबलि नामक एक प्रजापति थे। वे बहुत ही उदार और दयालु थे, और उनकी प्रजा उनके इस गुण का अत्यधिक सम्मान करती थी। उनके राज्य में वृक्षों, पशु-पक्षियों का प्राकृतिक सौंदर्य था और प्रसन्नता, समृद्धि और आनंद से भरपूर था। एक दिन उनकी परीक्षा लेने के लिए भगवान विष्णु ने वामन अवतार धारण किया, जिसमें वे छोटे से ब्राह्मण बालक के रूप में प्रकट हुए।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।