लंबे समय तक रिश्ता बनाए रखने में मदद करता है Kiss, वैलेंटाइन डे पर जानिए प्यार से जुड़े दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य

दुनियाभर में प्रेम को लेकर बहुत कहा सुना गया है। प्रसिद्ध कलाकारों ने प्रेम के मन और शरीर पर प्रभावों को समझाने के लिए रचनात्मक साधनों का उपयोग किया है। कभी-कभी ऐसा महसूस हो सकता है कि प्रेम को केवल कविता, संगीत, फ़िल्म और कला के माध्यम से ही वर्णित किया जा सकता है लेकिन प्यार का एक मनोवैज्ञानिक आधार भी है। इसे जानकर हम प्यार के भाव को और बेहतर समझ सकते हैं।

Love

Psychological facts related to love : आज वैलेंटाइन डे है और दुनियाभर में प्यार करने वाले इस दिन का जश्न मना रहे हैं। प्रेम वो अहसास है जो हमारी जिंदगी में इंद्रधनुषी रंग घोल देता है। जब हम प्यार में होते हैं तो हर शै खूबसूरत लगती है। हर शख्स के लिए प्यार के मायने अलग है, लेकिन ये तो तय है कि हर कोई अपने जीवन में प्यार पाना और देना चाहता है। तो आखिर क्या है इस भाव के पीछे छिपे रहस्य। प्यार को लेकर मनोविज्ञान के क्षेत्र में कई तरह की रिसर्च हुई हैं, जिनमें बेहद रोचक तथ्य निकलकर सामने आए हैं। आज हम आपके साथ ऐसी की कुछ बातें साझा कर रहे हैं।

प्यार से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1. प्यार अक्सर सार्वभौमिक होता है। चाहे आप दूसरों के प्रति रोमांटिक या यौन आकर्षण महसूस करें या नहीं लेकिन किसी न किसी रूप में प्यार एक बुनियादी मानवीय ज़रूरत है। प्यार को करीबी दोस्तों के आलिंगन, अपने कुत्ते की थपकी देने या किसी सहकर्मी या बॉस के सहायक शब्दों में भी व्यक्त और महसूस किया जा सकता है। इसका मतलब ये कि जरुरी नहीं कि प्यार को सिर्फ रोमांटिक रिश्ते से ही जोड़ा जाए..ये कई अन्य रूपों में भी जीवन में प्रवेश करता है।
  2. प्यार जीवन में जिम्मेदारी भी लेकर आता है। प्यार के लिए समझौते और समझ की आवश्यकता होती है, खासकर तनावपूर्ण स्थितियों से निपटते समय। प्यार के लिए करुणा की आवश्यकता भी होती है। आपके साथी के प्रति आपके विचार और सहानुभूति एक सच्चे और ईमानदार रिश्ते के लिए आवश्यक आधार होते हैं।
  3. जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उसके साथ गले मिलने से मस्तिष्क ऑक्सीटोसिन रिलीज करता होता है। यह रसायन तनाव से राहत देता है और खुशी की भावना को बढ़ावा देता है, जिससे चिंता के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।
  4. जिस व्यक्ति से हम प्यार करते हैं उसे देखने के एक सेकंड से भी कम समय में, मस्तिष्क ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन जैसे रसायन छोड़ता है। साथ में, वे गहन खुशी और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य की भावना भी प्रदान करते हैं।
  5. चुंबन हमें यह चुनने में मदद करता है कि हम किसे प्यार करेंगे। Kiss लंबे समय तक चलने वाले प्यार को बनाए रखने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। यदि आपकी राय में आपका साथी एक अच्छा kisser है, तो आपके रिश्ते में खुश रहने की संभावना अधिक हो सकती है।
  6. लंबी दूरी के रिश्ते तब बेहतर काम करते हैं जब पार्टनर अंतरंग भावनाओं और विचारों के बारे में अधिक संवाद करते हैं। जब दोनों साझेदार अपने साथी के प्रति एक आदर्श दृष्टिकोण रखते हैं तो रिश्ते के सफल होने की अधिक संभावना होती है।
  7. प्यार लंबे समय तक कायम रहता है जब दोनों साथी सक्रिय रूप से आत्म-संतुष्टि की दिशा में काम कर रहे हों। जो जोड़े थेरेपी चुनते हैं, उनमें से 70% को इस प्रक्रिया से संतुष्टि और लाभ मिलता है। 2019 में हुए एक अध्ययन ने भावनात्मक रूप से केंद्रित कपल थेरेपी की प्रभावशीलता का मूल्यांकन किया। उन्होंने पाया कि जो जोड़े किसी चिकित्सक के साथ नियमित सत्र में भाग लेते थे, उन्होंने समय के साथ अपने रिश्ते में अधिक संतुष्ट पाया और एक साल बाद भी उनकी संतुष्टि का स्तर वही था।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News