बिना मावा बिस्किट से बनाएं सॉफ्ट और मुंह में मिठास घोलने वाले गुलाब जामुन, जानें बनाने की विधि

Biscuit Gulab Jamun Recipe

Biscuit Gulab Jamun Recipe : आज तक आपने मावे के गुलाब जामुन तो खाए ही होंगे। यह सभी के बेहद पसंदीदा होते हैं। हर घर में रसगुल्ले से लेकर गुलाब जामुन तक की मिठाइयां त्योहार के समय पर देखने को मिलती है। अधिकतर घरों में गुलाब जामुन नहीं बनाए जाते हैं। इतना ही नहीं भंडारा हो या कोई फंक्शन हो उसमें भी अधिकतर लोग गुलाब जामुन रखना पसंद करते हैं। दरअसल यह लोगों को बेहद पसंद आता है। लोग इसके दीवाने होते हैं।

यह एक ऐसी मिठाई है जो लोगों के मुंह में मिठास घोलने का काम करती है। कम बजट में इसे आसानी से बनकर तैयार किया जा सकता है। लेकिन अगर आपको मावे से बनाए जाने वाले गुलाब जामुन बनाने नहीं आते हैं और आपके पास मावा उपलब्ध नहीं है तो आप घर पर आसानी से बिना मावे के भी गुलाब जामुन बना सकते हैं।

जी हां आज हम आपको बिस्किट से स्वादिष्ट और सॉफ्ट गुलाब जामुन बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। यह सिर्फ आप 10 रुपए में बना कर तैयार कर सकते हैं। इसे बनाना भी बेहद आसान है और हर किसी को यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और लजीज लगेगा। चलिए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं बिस्किट से स्वादिष्ट और सॉफ्ट गुलाब जामुन –

Biscuit Gulab Jamun Recipe : बिस्किट गुलाब जामुन रेसिपी

सामग्री

  • शक्कर चाशनी के लिए
  • 2 से 3 पैकेट मैरी गोल्ड बिस्कुट
  • इलायची पाउडर
  • घी दो से तीन चम्मच
  • तेल तलने के लिए

बनाने की विधि

बिस्किट के गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले आपको मेरी बिस्किट को छोटे-छोटे टुकड़े में तोड़ लेना है। अब उसे मिक्सर में ग्राइंड करके अच्छे से पीस लेना है। अब पिसे हुए हैं मिश्रण को एक बॉल में निकाल लेना है और उसमें दो बड़े चम्मच घी डालकर अच्छे से मिक्स करना है। उसके बाद इस में आधा चम्मच इलायची पाउडर डालकर उसे अच्छे से मिलना है। अब इस मिश्रण में दूध डालते हुए अच्छे से मिक्स करें और नरम आटा गूथ लें।

उसके बाद आपको इस बेटर के छोटे-छोटे गोल-गोल गोलियां बनाकर तैयार करनी है और उसे एक प्लेट में रख लेना है। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें इन गुलाब जामुन को तलना है। जब तक गुलाब जामुन सुनहरे ना हो जाए तब तक उसे तलते रहना है और फिर उसे बाहर निकाल लेना है।

अब आपको चाशनी बनाना है। इसके लिए आपको एक कढ़ाई में शक्कर और पानी डाल कर गर्म करना है जब ये अच्छे से पिघल जाएं तो इसमें आप इलायची पाउडर डालें और इसे एक तार का होने तक अच्छे से पकाएं। फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें अब इसमें आपको तले हुए गुलाब जामुन डालना है और 20 से 25 मिनट बाद उसे सर्व करना है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News