Monsoon tips : बारिश के मौसम में रखे सेहत का खास खयाल, जानिये कुछ जरुरी टिप्स

Monsoon tips : बारिश का मौसम शुरु हो चुका है और इसी के साथ अब स्वास्थ्य का अतिरिक्त खयाल रखने की जरुरत है। बारिश में बीमारियों और इन्फेक्शन का खतरा अधिक होता है इसलिए इस मौसम में हमें अपने खानपान और दिनचर्या में बदलाव लाना जरुरी है। हमें अपने आहार को ऐसा रखना चाहिए जो हमारे पेट और पाचन तंत्र को स्वस्थ और सुरक्षित रखे। यहां हम बारिश के मौसम में खानपान के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दे रहे हैं।

ताजा और घर का बना भोजन: बारिश के मौसम में ताजा, गर्म और घर का बना सादा भोजन करना चाहिए। इस मौसम में रोटी, दाल, सब्जियां और दूध के प्रोडक्ट्स शामिल करने चाहिए। ये भोजन पेट को आराम देता है और पाचन को बेहतर बनाए रखता है।

हल्का सुपाच्य भोजन : इस मौसम में भारी और तली हुई चीजें खाने से बचना चाहिए। हल्का और पाचन में आसान भोजन करने से पेट से संबंधित कई समस्याओं से बचा जा सकता है। सलाद, सूप, खिचड़ी, दलिया और योगर्ट अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

पानी की मात्रा : बरसात में पानी की मात्रा पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इस मौसम में पानी की कमी हो सकती है और यह पाचन को प्रभावित कर सकती है। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। नींबू पानी, नारियल पानी,और आंवला पानी जैसे प्राकृतिक पेय पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं।

फल और सब्जी : बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां अच्छे से साफ करके ही उपयोग में लें। अमरूद, अंगूर, टमाटर और नारियल को अपने खाने में शामिल करें।

विश्राम और व्यायाम : ये मौसम थोड़ा सुस्त बनाता है लेकन अपने विश्राम और व्यायाम का सही संतुलन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। योग, प्राणायाम, ध्यान और नियमित व्यायाम से शरीर को ऊर्जा मिलेगी और ये सेहत बनाए रखेंगे। व्यायाम और सही आराम से स्ट्रेस कम होता है और शरीर चुस्त रहता है।

हाइजीन : इस मौसम में हमें खाने पीने के साथ हाइजीन पर ध्यान देने की विशेष जरुरत है। खाने से पहले हाथ धोएं, फल और सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर ही इस्तेमाल करें और पीने का पानी साफ हो ये सुनिश्चित कर लें। बाहर खाने से बचें और अगर बारिश में भीग जाएं तो घर आकर नहाएं जरुर। इस मौसम में संक्रमण जल्दी होता है इसलिए साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

(डिस्क्लेमर – ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है, हम इसे लेकर कोई दावा नहीं करते हैं)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News