Parenting Tips: क्या आपका बच्चा भी बिना मोबाइल और टीवी के नहीं खाता है खाना, अपनाएं ये 4 टिप्स, आदत में आएगा सुधार

Parenting Tips: मोबाइल और टीवी की लत से छुटकारा पाना आसान नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से संभव है। इन 4 आसान ट्रिक्स का पालन करके आप अपने बच्चे को बिना मोबाइल या टीवी के खाना खिला सकते हैं और उसे स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।

parenting tips

Parenting Tips: आजकल, बच्चों में मोबाइल और टीवी की लत एक आम समस्या बन गई है। कई बच्चे खाना खाते समय भी मोबाइल या टीवी देखना पसंद करते हैं। यह आदत उनके स्वास्थ्य और विकास के लिए हानिकारक हो सकती है। इसके अलावा जब छोटे बच्चे खाना खाने में नाटक करते हैं या रोते हैं तब माता-पिता उन्हें मोबाइल या टीवी दिखाते हैं जिससे कि बच्चा अच्छे से खाना खा पाए, लेकिन यह आदत बच्चों को आगे चलकर बहुत ज्यादा दिक्कत दे सकती है। अगर आपका बच्चा खाने-पीने में नाटक करता है तो आपको मोबाइल या टीवी दिखाने की वजह कुछ अन्य उपायों को अपनाना चाहिए। आज हम आपको इस लेख के द्वारा ऐसे 4 टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों की मोबाइल और टीवी देखते हुए खाना खाने वाली आदत को छुटवा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

किन 4 टिप्स की मदद से सुधारें बच्चों की आदत

1. भोजन का समय फिक्स करें

भोजन का समय निर्धारित करें और उस समय का पालन करें। बच्चे को भोजन के समय से पहले मोबाइल या टीवी देखने की अनुमति न दें। भोजन के दौरान सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें।बच्चे को भोजन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें।

2. बच्चों के साथ बैठकर खाना खाएं

जब बच्चे अकेले खाना खाते हैं तो उन्हें लगता है कि उन्हें खाना खाने के साथ-साथ मोबाइल या फिर टीवी देखना चाहिए। लेकिन जब माता-पिता खुद अपने बच्चों के साथ बैठकर खाना खाते हैं तो बच्चों का ध्यान खुद ब खुद माता-पिता पर जाता है और उन्हें मोबाइल या टीवी देखना जरूरी नहीं लगता है। इससे पहले आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि कहीं आप खाना खाते वक्त टीवी या मोबाइल तो नहीं देखते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो फिर बच्चों को इस आदत से दूर रखना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाएगा इसलिए सबसे पहले आप इस आदत को छोड़ें उसके बाद अपने बच्चों की इस आदत को सुधारें।

3. भोजन को आकर्षक बनाएं

भोजन को रंगीन और आकर्षक बनाएं। बच्चे को अपनी पसंद के अनुसार भोजन बनाने में शामिल करें।भोजन के समय मज़ेदार और बातचीत पूर्ण वातावरण बनाएं। बच्चे को भोजन के लिए न डांटें और न ही मजबूर करें। बच्चों को अगर बातों में लगाया जाए तो बच्चे का ध्यान फोन या टीवी से आसानी से हटाया जा सकता है।

4. बच्चे के लिए रोल मॉडल बनें

बच्चे के सामने स्वयं मोबाइल या टीवी देखते हुए खाना न खाएं। भोजन के समय परिवार के साथ बैठकर खाना खाएं। बच्चे को स्वस्थ खाने की आदतें सिखाएं। बच्चों को हमेशा यह सीखने की जब हम खाना खाने के दौरान टीवी या मोबाइल चलाते हैं तो खाना हमारे पेट के अंदर अच्छे से नहीं जाता है और ना ही हमें किसी खाने का स्वाद अच्छे से आ पाता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News