दुनिया के कामयाब लोग फॉलो करते हैं ये 6 मॉर्निंग रूटीन, सफल होना है तो आप भी अपनाइए प्रोडक्टिव मॉर्निंग रूटीन

जीवन में सफलता पाने करने के लिए दिन की शुरुआत कैसे होती है, यह बात बहुत मायने रखती है। अधिकांश सफल लोग सुबह की अपनी दिनचर्या को सबसे ज्यादा महत्व देते हैं, क्योंकि यह पूरे दिन की दिशा तय करती है। प्रोडक्टिव मॉर्निंग रूटीन न सिर्फ आपके पूरे दिन को प्रभावशाली और उर्जावान बनाता है, बल्कि यह जीवन के लक्ष्य की ओर बढ़ने में भी सहायक होता है। इसीलिए अगर आपको भी अपने जीवन में कामयाबी चाहिए तो अपनी सुबह की शुरुआत में कुछ ख़ास आदतों को शामिल ज़रूर करें। 

Productive Morning Routine

Productive Morning Routine : हम सभी ने ‘Early to bed and early to rise, makes a man healthy, wealthy, and wise’ ये मशहूर अंग्रेजी कहावत तो सुनी ही होगी। हमारे यहां में प्रातःकाल ब्रह्ममुहूर्त में उठने को श्रेष्ठ बताया गया है। अगर जीवन में सफलता चाहिए तो शुरु से शुरु करना होता है। और हमारे दिन की शुरुआत होती है सुबह है। इसीलिए दुनिया के ज़्यादातर बड़े कामयाब मशहूर लोग प्रोडक्टिव मॉर्निंग रूटीन के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं।

सफलता प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के जीवन में सुबह की दिनचर्या का अत्यधिक महत्व होता है। उनका मॉर्निंग रूटीन वो बुनियाद होता है जिसपर पूरे दिन की नींव रखी जाती है। इसीलिए वो ऐसी दिनचर्या का पालन करते हैं जो उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनाए जिससे  उनकी उत्पादकता और सफलता में वृद्धि होती है। सुबह के रूटीन को लेकर कई तरह के अध्ययन किए गए हैं और विशेषज्ञों के अनुसार एक प्रभावी और प्रोडक्टिव मॉर्निंग रूटीन न केवल समय का बेहतर प्रबंधन सिखाता है, बल्कि व्यक्ति की प्रोटक्टिविटी और फोकस को भी बढ़ाता है।

कामयाब लोगों का Morning Routine: सफलता की कुंजी

  • क्या आप जानते हैं कि Apple CEO टिम कुक हर दिन सुबह चार बजे उठते हैं और सबसे पहले अपने ईमेल चेक करते हैं। इसके बाद वह जिम में एक घंटे तक वर्कआउट करते हैं। Harvard Business Review के अनुसार, जल्दी उठने और व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करने से उनकी उत्पादकता और मानसिक स्पष्टता में वृद्धि होती है।
  • मीडिया टाइकून ओपरा विनफ्रे अपनी सुबह की शुरुआत ध्यान और योग से करती हैं। माइंडफुलनेस प्रैक्टिस और मेडिटेशन के बाद वो योग करती हैं और फिर बाहर की ताजी हवा में समय बिताती हैं। ओपरा यह भी सुनिश्चित करती हैं कि वह हर सुबह खुद के लिए कुछ समय निकालें।
  • SpaceX और Tesla के CEO एलन मस्क सुबह 7 बजे उठते हैं और सबसे पहले अपने महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वह इस समय का उपयोग ईमेल चेक करने और अपने दिन की प्राथमिकताओं को सेट करने में करते हैं।
  • Virgin Group के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन सुबह पाँच बजे उठते हैं और सबसे पहले एक्सरसाइज करते हैं। इसमें टेनिस खेलना, साइकलिंग करना या काइटसर्फिंग शामिल होता है। इसके बाद वह परिवार के साथ नाश्ता करते हैं।
  • जैक डोर्सी जो Twitter और Square के सह-संस्थापक है वो सुबह पाँच बजे उठते हैं और 6 मील दौड़ते हैं। इसके बाद वह ध्यान करते हैं और फिर अपने काम की दिनचर्या शुरू करते हैं। उनका मॉर्निंग रूटीन बहुत ही सख्त और अनुशासित होता है।

सफलता के लिए अपनाइए ये Productive Morning Routine 

ये महज़ कुछ उदाहरण हैं। दुनियाभर में ऐसे तमाम सेलिब्रिटिज़ और सफल लोग हैं जिनकी सुबह ऐसी होती है जो उन्हें पॉज़िटिव, प्रोडक्टिव और एनर्जेटिक बनाए रखती है। इसीलिए अगर आप भी अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं, सफल होना चाहते हैं तो अपना मॉर्निंग रूटीन ऐसे डिज़ाइन कीजिए जो इस दिशा में आपके लिए सहायक हो। आज हम आपके लिए प्रोडक्टिव मॉर्निंग रूटीन के कुछ ख़ास टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें दुनिया के कई बड़े सफल लोग फॉलो करते हैं।

1. जल्दी उठना (Early Rising) : इसकी शुरूआतें होती है जल्दी उठने से। कामयाब लोग अक्सर सुबह जल्दी उठते हैं। उनके लिए यह एक आदत होती है, जिससे उन्हें दिन की शुरुआत करने के लिए ज्यादा समय मिलता है। जल्दी उठने से आप बिना किसी व्यवधान के दिन की योजना बना सकते हैं और शारीरिक व मानसिक शांति प्राप्त कर सकते हैं। “Harvard Business Review” के अनुसार, जल्दी उठने वाले लोग अधिक उत्पादक होते हैं और अपने कार्यों पर बेहतर फोकस कर पाते हैं।

2. मेडिटेशन और माइंडफुलनेस (Meditation and Mindfulness) : मेडिटेशन और माइंडफुलनेस प्रैक्टिस सुबह की दिनचर्या का एक अहम हिस्सा होती है। यह आपको दिन की चुनौतियों के लिए मानसिक रूप से तैयार करता है और तनाव कम करता है। “Journal of Behavioral Medicine” में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित मेडिटेशन से मानसिक एकाग्रता और उत्पादकता में सुधार होता है ।

3. व्यायाम (Exercise) : सुबह के समय शारीरिक व्यायाम करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और मस्तिष्क में एंडोर्फिन्स का स्त्राव होता है जिससे आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करते हैं। व्यायाम करने से शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और आप मानसिक रूप से सक्रिय बने रहते हैं। “Mayo Clinic” के अनुसार, सुबह की एक्सरसाइज से आपकी शारीरिक और मानसिक कार्यक्षमता में सुधार होता है, जिससे आप दिनभर अधिक ऊर्जावान रहते हैं ।

4. दिन की प्राथमिकताएँ तय करना (Setting Priorities for the Day) : अधिकांश सफल लोग दिन की शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण कार्यों की प्राथमिकताएं तय करते हैं, ताकि वे अपने समय का सदुपयोग कर सकें। “Harvard Business Review” के एक अध्ययन के अनुसार, दिन की शुरुआत में ही प्राथमिकताएं तय करने से आप समय को बेहतर तरीके से मैनेज कर पाते हैं और आपकी उत्पादकता में वृद्धि होती है ।

5. हेल्दी नाश्ता (breakfast) : कामयाब लोग अपने शरीर और मस्तिष्क को ऊर्जा देने के लिए एक पौष्टिक नाश्ता करते हैं। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर नाश्ता उन्हें दिनभर सक्रिय बनाए रखता है। फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स स्वस्थ नाश्ते पर जोर देते हैं, जो उनके मस्तिष्क और शरीर को पोषण देता है।  हेल्दी नाश्ता आपके मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रखता है। “Harvard Medical School” की रिपोर्ट बताती है कि प्रोटीन और फाइबर से भरपूर नाश्ता मस्तिष्क और शारीरिक कार्यक्षमता में सुधार करता है।

6. डिजिटल डिटॉक्स (Digital Detox) : सफल लोग अपनी सुबह की शुरुआत ईमेल या सोशल मीडिया से दूर रहकर करते हैं, जिससे उनका ध्यान भटकने से बचता है और वे दिन की योजना बेहतर तरीके से बना पाते हैं। उदाहरण के लिए अरीना हफिंगटन, The Huffington Post की सह-संस्थापक, अपने मॉर्निंग रूटीन में डिजिटल डिवाइस से दूर रहती हैं। उनका मानना है कि इससे मानसिक शांति मिलती है और दिन की शुरुआत सकारात्मक रूप से होती है। डिजिटल डिटॉक्स आपको मानसिक शांति देता है और दिन के अन्य महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। विशेषज्ञ मानते हैं कि सुबह डिजिटल डिटॉक्स से आप अपने दिन की शुरुआत फोकस के साथ कर सकते हैं, जिससे आपकी उत्पादकता बढ़ती है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News