Skin Care Tips : खूबसूरत त्वचा के लिए रोजाना ऐसे करें फेस मसाज, होंगे ये फायदे

Avatar
Published on -
Glowing Skin Secret, Skin Care Tips

Skin Care Tips : बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से आजकल अधिकतर लोग अपनी त्वचा क ख्याल नहीं रख पाते हैं। लेकिन जब कभी भी फुर्सत मिलती है तो वह पार्लर पहुंच जाते हैं और फेशियल, क्लीनअप करवा कर फेस मसाज करवाते हैं। जिसके लिए अच्छा खासा पैसा भी खर्च करना पड़ जाता है।

अगर आप भी ऐसा करती हैं तो आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप फ्री में घर पर ही 5 से 10 मिनिट में फेस मसाज कर के अपने चेहरे की चमक को बरकार रख सकती हैं।

इसके लिए आपको पार्लर जाकर महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करवाना पड़ेगा। घर पर किए जाने वाले फेस मसाज के कई फायदे है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के साथ-साथ त्वचा हमेशा ग्लो करती हैं। लेकिन घर पर फेस मसाज कैसे करना चाहिए और इसका सही तरीका क्या है चलिए जानते हैं –

Skin Care Tips : फेस मसाज के फायदे

सबसे पहले जानते हैं फेस मसाज के क्या-क्या फायदे होते हैं तो आपको बता दें फेस मसाज करने से स्किन हेल्दी रहती है, स्ट्रेस से राहत मिलती है, फेस पैक घटाया जा सकता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, प्राकृतिक निखार मिलता है।

मसाज से पहले धोए चेहरा

मसाज करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ करें। पानी से चेहरा धोने के बाद उसे टॉवल की मदद से क्लीन करें। उसके बाद स्टीम ले। उसके बाद आपकी स्किन के अनुसार कोई भी सीरम या आयल लेकर उससे मसाज करना शुरू करें।

ऐसे करें फेस मसाज

चेहरे पर सीरम या फेशियल ऑयल लगाकर आइब्रो की सबसे पहले मालिश करें। उसके बाद अपने हाथों को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाते हुए फोरहेड की मसाज करें। मसाज करने के बाद अपने गालों की नीचे से ऊपर की ओर मालिश करें।

उसके बाद हाथों को घुमाते हुए कान के निचले हिस्से से गर्दन तक की मालिश करें। फिर नाक के कॉर्नर पर मालिश जरूर करें। इसके लिए आप अपने हाथों की उंगलियों की मदद ले सकते हैं।

इसके अलावा जॉलाइन बनाने के लिए आपको 5 से 10 मिनट तक ठुण्डी के नीचे के एरिया की मालिश करना होगी। रोजाना ऐसा करेंगे तो आपके जॉलाइन का फैट भी कम होगा और आपको काफी ज्यादा पर देखने को मिलेगा।

इसके अलावा डार्क सर्कल दूर करने के लिए आप आंखों के नीचे के लिए को हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाते हुए मालिश करें। इससे ब्लड सरकुलेशन बढ़ेगा और डार्क सर्कल कम होंगे।

Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।MP Breaking News इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News