Skin Care Tips: अगर आप भी ड्राई स्किन से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, रूखी और बेजान त्वचा पर आएगा निखार

Skin Care Tips: आपको भी अगर ड्राई स्किन से जुड़ी समस्याएं होती है तो आप घर पर रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करते इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन को काफी फायदा मिलेगा।

Skin Care Tips: गर्मियों में आपको अपने सेहत के साथ अपनी स्किन का भी ध्यान रखना पड़ता है। खासतौर पर तब जब आपकी स्किन ड्राई होती है। दरअसल ड्राई स्किन ऑयली और नॉर्मल स्किन की तुलना में अधिक सेंसटिव होती हैं। यही वजह है कि उसका कुछ ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। कई बार धूल, प्रदूषण, अधिक गर्मी की वजह से स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में आप घर पर रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करके इस परेशानी को दूर कर सकते है। आइए कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।

टमाटर, पुदीने की पत्ती और मुल्तानी मिट्टी

ड्राई स्किन की समस्या दूर करने के लिए आपको टमाटर, पुदीने की पत्ती और मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक बनाना है। इसके लिए आप एक टमाटर के टुकड़े में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच पुदीने का पेस्ट और आवश्यकता अनुसार गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाकर छोड़ देना है। 25 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें।

आलू, बेसन और नींबू

आप चाहे तो आलू, बेसन और नींबू से फेस पैक भी बना सकती है। इसके लिए एक छोटे कच्चे आलू के टुकड़े में आधा नींबू निचोड़ कर एक चम्मच बेसन और गुलाब जल डालकर उसे मिक्स कर लेना है। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें।

खीरा और टमाटर

खीरा और टमाटर आपके सेहत के लिए तो अच्छे हैं ही ये आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आपको टमाटर के टुकड़े पर जैतून के तेल की कुछ बूंदों को डालना है फिर उससे चेहरे की अच्छे से मसाज करें। इसके अलावा आप खीरे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

टमाटर और दही

टमाटर और दही से बने फेस पैक बनाने के लिए आपको एक छोटे टमाटर के टुकड़े में एक चम्मच दही और कुछ बूंदें जैतून के तेल को डालकर अच्छे से मिक्स कर लेना है। फिर इसे ब्रश की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाना है। अब आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News