उंगलियों की बनावट खोलेगी व्यक्तित्व के राज, जानें कैसी है आपकी पर्सनैलिटी

personality test

Personality Test: हर व्यक्ति का व्यक्तित्व दूसरे से भिन्न होता है। अगर किसी के बारे में पता करना हो तो आदतों के जरिए आसानी से यह पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति की पर्सनैलिटी कैसी है। व्यक्ति का दूसरों से बात करने का तरीका और रहन-सहन उसके बारे में कई राज खोलता हैं।

रहन-सहन और स्वभाव के अलावा व्यक्ति के शरीर के अंगों का आकार भी उसके बारे में बहुत कुछ बताता है। अगर हमें किसी व्यक्ति के बारे में पता लगाना हो तो हम आसानी से उसके शरीर के अंगों के आकार को देखकर यह जान सकते हैं कि वह किस तरह की व्यक्तित्व का इंसान है। चलिए आज आपको उंगलियों की बनावट के आधार पर यह बताते हैं।

अलग अलग उंगली

अगर आप किसी का व्यक्तित्व जानना चाहते हैं या फिर अपने ही बारे में पता करना चाहते हैं तो आपको अपनी हथेली को फैला कर देखना होगा। अगर सभी उंगलियां अलग-अलग दिखाई देती हैं तो यह हर पर्वत के संतुलित होने की अवस्था होती है और यह व्यक्ति के लिए काफी शुभ मानी जाती है। इस तरह के लोग स्वतंत्र प्रवृत्ति के होते हैं और अपने जीवन में सफलता हासिल करते हैं।

झुकी उंगली

अगर किसी व्यक्ति की उंगलियां एक दूसरे की ओर झुकी हुई है। इसका यह मतलब है कि व्यक्ति के अंदर कुछ विशेषताएं हैं। विशेषकर यदि सभी उंगलियों का झुकाव मध्यमा की और रहता है इसका यह अर्थ है कि आपके अंदर लोगों को आकर्षित करने के गुण हैं और आप हमेशा सफलता प्राप्त करेंगे। इस तरह के लोग लचीले स्वभाव के होते हैं और हर परिस्थिति में ढलना जानते हैं।

अनामिका

जिस व्यक्ति की अनामिका उंगली लंबी और सीधी होती है यह काफी भाग्यशाली माने जाते है। ये अपनी मेहनत के दम पर खूब धन दौलत हासिल करते हैं। अपनी सफलता के दम पर यह खुद तो खुश रहते ही है अपने आसपास के लोगों को भी खुश रखते हैं।

तर्जनी उंगली

जिन लोगों की तर्जनी उंगली अंगूठे की तरफ झुकी हुई होती है यह काफी सरल व्यक्तित्व के होते हैं और इनमें अहंकार बिल्कुल नहीं होता। जिन लोगों की तर्जनी उंगली मध्यमा की और झुकी होती है वह लोग स्वतंत्र मिजाज के होते हैं और स्वतंत्रता के साथ जीवन जीना पसंद करते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News