ऐतिहासिक जगहों पर बना रहे घूमने जाने का मन, तो इन जगहों की जरूर करें सैर

Tourist Place

Tourist Places In India: हमारे देश में एक से बढ़कर एक घूमने वाली जगह है, जहां केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। बता दें कि टूरिज्म हमारे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करता है। इसलिए केंद्र सरकार समेत राज्य सरकार भी इसे बढ़ावा देने का काम कर रही है। इसलिए हर पर्यटन स्थल को विकसित करने का काम किया जा रहा है। जिससे वहां पर्यटक आएं और इससे आर्थिक स्थिति को भी मजबूती प्रदान हो। इसी कड़ी में आज हम लोगों के लिए कुछ ऐसे शानदार जानकारी देने वाले हैं, जहां जाकर आपको इतिहास के बारे में बहुत ही करीब से जानने का मौका मिलेगा जो कि आपके बेहतर भविष्य के लिए भी अच्छा होगा।

ताजमहल

जब भी हम भारत में ऐतिहासिक स्थल की बात करते हैं तो सबसे पहले आगरा में स्थित ताजमहल का नाम जहन में आता है। जो कि प्यार का प्रतीक माना जाता है। बता दें कि ताजमहल का निर्माण मुगल सम्राट शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था। जिसके लिए दूसरे राज्यों से संगमरमर के पत्थर मंगवाए गए थे। जिसकी सफेदी इसे विश्व धरोहर स्थल में शामिल करती है। पूर्णिमा के दिन ताजमहल अलग ही चमकता है। जिससे उसकी खूबसूरती अलग से नजर आती है। जिसे देखने दूर से टूरिस्ट यहां आते हैं। बता दें कि ताजमहल दुनिया के सात अजूबो में से एक है।

Taj Mahal

हवामहल

हवा महल, जयपुर में स्थित भारत का एक ऐतिहासिक स्मारक है। जो 18वीं सदी में महाराजा सवाई प्रताप सिंह द्वारा बनाया गया था। इसकी विशेषता उसकी वास्तुकला और जालियों में है। बता दें कि राजा ने इस महल का निर्माण इसलिए करवाया था ताकि ताजा हवा आसानी से महल के आरपार हो सके। जिससे महिलाओं को महल के अंदर से बाहरी दुनिया देखने का मौका मिले। इसकी वास्तुकला राजस्थान की संस्कृति को बढ़ावा देती है।

hawa mahal

अलप्पुजा

केरल भारत का एक राज्य है जो दक्षिण पश्चिम तट पर स्थित है। यहां की स्थानीय भाषा मलयालम है और यह अपनी सुंदर प्राकृतिक सौंदर्य, अद्वितीय सांस्कृतिक विविधता और पर्वों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आपको समुद्री तट, घाटियों और घने जंगलों का अनुभव लेने का मौका मिलेगा। यहीं पर अलप्पुज़ा एक शहर है। जो समुद्रतट, सुंदर घाटियों और नैरारी नदी के तट पर स्थित है। यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। जो अपनी प्राकृतिक सौंदर्य और विविधता के लिए प्रसिद्ध है। यह सिटी आकर्षक कनाल्स के लिए भी जाना जाता है। जिन्हें हाउसबोट टूर्स के लिए विख्यात है।

Alappuzha

खजुराहो

खजुराहो, भारत में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। जो खजुराहो के मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यहां के मंदिर 10वीं और 11वीं सदी में बने हैं और विश्व धरोहर स्थलों में शामिल हैं। खजुराहो के मंदिर अपनी शैली, कला और विविध नृत्य स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। बता दें इसे UNESCO द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता भी प्राप्त है।

Khajuraho

लाल किला

लाल किला जो कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित है। इसे रेड फ़ोर्ट भी कहा जाता है। बता दें कि यह भारत के एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है। यह पुरानी दिल्ली में स्थित है। जिसे मुग़ल साम्राज्य के समय में शाहजहाँ द्वारा 17वीं सदी में बनवाया गया था। लाल किला का भव्य रेड सैंडस्टोन स्ट्रक्चर और उसके शानदार बागों के लिए प्रसिद्ध है। इसे भारतीय इतिहास और सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक माना जाता है।

lal Qila


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News