बर्बरता: आदिवासी युवक को चोर समझकर वाहन से घसीटा, मिन्नतें मांगता रहा पर किसी ने नहीं छोड़ा, मौत

Lalita Ahirwar
Updated on -

नीमच, कमलेश सारडा। नीमच जिले के सिंगोली थाना क्षेत्र में एक ऐसी घटना सामने आई है जिसमें जुल्मों सितम की सारी हदें पार कर दी गई हैं। यहां एक भील आदिवासी को चोर होने के शक में कुछ लोगों ने बुरी तरह पीटा और फिर भी मन ना भरा तो एक पिक अप वाहन के पीछे रस्सी से पैर बांधकर दूर तक घसीट दिया। प्रताड़ना के बाद घायल आदिवासी व्यक्ति को लात से मारना शुरू कर दिया।

ये भी देखें- Dabra News : डीजे बजाने को लेकर विवाद, पांच पुलिसकर्मियों पर मामला दर्ज

मामले में उक्त व्यक्ति के साथ मारपीट करने के बाद आरोपियों ने पुलिस को डायल हंड्रेड पर सूचना दी कि उन्होंने चोर को पकड़ा है। मौके पर सिंगोली पुलिस पहुंची और घायल को नीमच जिला अस्पताल रेफर किया गया जहां उसकी मौत हो गई। इस मामले में आरोपियों ने अपनी बर्बरता का एक वीडियो भी खुद ही बनाया और वायरल कर दिया। पुलिस ने इस पूरे मामले में बारीकी से जांच की तो पाया कि जिन लोगों ने वीडियो बनाया उन्हीं लोगों ने उक्त आदिवासी व्यक्ति के साथ बुरी तरह मारपीट करके लोडिंग वाहन के पीछे बांधकर घसीटा भी था।

वायरल वीडियो सामने आते ही पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया और नीमच एसपी सूरज वर्मा ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए इस पूरे मामले में 8 लोगों के खिलाफ हत्या तथा एट्रोसिटी एक्ट का मामला दर्ज करने के आदेश दिए। जिसके बाद मुख्य आरोपी के रूप में महेंद्र पिता रामचंद्र गुर्जर निवासी  जेतलिया,थाना सिंगोली को गिरफ्तार किया। आपको बता दे, मामले में आरोपी महेंद्र गुर्जर की पत्नी बाणदा से सरपंच हैं।

ये भी देखें- हिस्ट्रीशीटर अब्दुल रज्जाक के मामलें में कई बड़े ख़ुलासे, आखिर कैसे कटनी से मिला गन और विस्फोटक का लाइसेंस

मिली जानकारी के अनुसार 45 वर्षीय मृतक कान्हा उर्फ कन्हैया भील बाणदा का रहने वाला था, जिसे चोर समझकर वहां से गुजर रहे कुछ लोगों ने पकड़ लिया और मारपीट करने लगे। इसके बाद कुछ लोग और वहां आ गए जिन्होंने मृतक कन्हैया के साथ मारपीट की और बर्बरता के साथ उसे लोडिंग वाहन के पीछे बांधकर घसीट भी दिया। मरने से पहले वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कन्हैया भील उसके साथ मारपीट करने वालों के हाथ पैर जोड़ रहा था और कह रहा था कि उसने कुछ नहीं किया है लेकिन उसके साथ मारपीट करने वालों के सिर पर खून सवार था और एक के बाद एक जिसे मौका मिला उसने उसके साथ पूरी बर्बरता की। बाद में जब पुलिस घायल को नीमच जिला अस्पताल लेकर पहुंची दो उसने दम तोड़ दिया।

ये भी देखें- मुरुम के अवैध उत्खनन पर पुलिस की छापामार कार्रवाई, 1 जेसीबी 2 ट्रैक्टर समेत वाहन चालक को पकड़ा

एडिशनल एसपी नीमच सुंदर सिंह कनेश ने बताया कि थाना सिंगोली क्षेत्र में घटना घटित हुई थी जिसमें डायल हंड्रेड को सूचना मिली थी कि एक चोर को पकड़ा गया है, जो घायल है। इस पर थाने से तत्काल सिंगोली पुलिस मौके पर पहुंची। घायल को नीमच अस्पताल रेफर किया गया जहां उसकी मृत्यु हो गई। बाद में एक वायरल वीडियो के ज़रिये जानकारी मिली कि जो घायल कन्हैया लाल भील था उसे पिकअप वाहन के पीछे बांधकर घसीटा गया था और मारपीट की गई थी। इसी पर से हत्या का प्रकरण दर्ज किया गया साथ ही अतरोसिटी एक्ट और अन्य धाराएं भी लगाई गई हैं। विवेचना के दौरान 8 आरोपियों को चिन्हित किया गया है जिसमें से चार को राउंडअप कर लिया गया है, साथ ही घटना में प्रयुक्त की गई पिकअप को भी जब्त किया गया है। इसमें एक सरपंच पति महेंद्र गुर्जर भी हैं जिन्हें भी गिरफ्तार किया गया है। शेष आरोपियों की तलाश जारी है बहुत जल्द आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। इस मामले में 302 तथा 325 एट्रोसिटी एक्ट व अन्य मारपीट की धाराओं में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।

(एमपी ब्रेकिंग के पास इसका वीडियो भी है, लेकिन उसमें इतनी हिंसा और अमर्यादित भाषा है कि हम आपको दिखा नहीं सकते।)


About Author
Lalita Ahirwar

Lalita Ahirwar

Other Latest News