भोपाल के हमीदिया अस्पताल में बनेगा 240 बेड का ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वार्ड- मंत्री विश्वास सारंग

हमीदिया अस्पताल को भी अब कोविड अस्पताल बनाने का फैसला लिया गया है जहां पर 80 बिस्तर का आईसीयू वार्ड बनाया जाएगा और कुल मिलाकर यहां 240 बिस्तर के 4 वार्ड बनाए जाएंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राजधानी भोपाल (Bhopal) में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona infection) से पॉजिटिव मरीजों का आकड़ा भी लगातार बढ़ते जा रहा है जिसे देखते हुए हमीदिया अस्पताल (Hamidia Hospital) को भी अब कोविड अस्पताल बनाने का फैसला लिया गया है जहां पर 80 बिस्तर का आईसीयू वार्ड बनाया जाएगा और  वेंटिलेटर, मल्टीपैरामीटर, सक्शन मशीन, डिफेब्रीलेटर आदि मशीनों के इंतजाम किये जाएंगे। कुल मिलाकर यहां 240 बिस्तर के 4 वार्ड बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें…भोपाल सेंट्रल जेल पहुंचे नरोत्तम मिश्रा, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (Medical Education Minister Vishwas Sarang) ने आज मीडिया से चर्चा करते हुए जानकारी दी कि ऑक्सीजन का सदुपयोग हो और ऑक्सीजन से ज्यादा से ज्यादा लोगों को इलाज मिल सके यह हमारी प्राथमिकता है। इसलिए हमने मप्र में ऑक्सीजन का ऑडिट शुरू किया था। जिसके माध्यम से हर बिस्तर पर हर मरीज को कितनी ऑक्सीजन की जरूरत है और उसकी क्या वैकल्पिक व्यवस्था की जा सकती है इस पर हमने काम किया।

यह भी पढ़ें…फेसबुक ने मानी गलती, ब्लॉक कर दिया था #ResignModi

सारंग ने बताया की अब हमने निर्णय लिया है कि गांधी मेडिकल कॉलेज के हमीदिया अस्पताल में 240 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen concentrator) के माध्यम से ऑक्सीजन सप्लाई करेंगे, जिससे हमारी एलएमओ की बचत होगी और वो हम बाकी अस्पताल में उपयोग करेंगे। हमने 10 लीटर के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगवा लिए है अब हम जल्द ही यह सुविधा शुरू करेंगे। इसके साथ ही हम मरीजों का पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिट करेंगे। मरीजों पर किन दवाइयों का असर होता है और प्रोटोकॉल में क्या परिवर्तन किया जा सकता है इसको लेकर भी रिसर्च होगी। हम प्रत्येक मरीज का पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिट देश में पहली बार शुरू कर रहे हैं। दरअसल भोपाल में लगातार कोरोना के मरीज बढ़ते जा रहे है इसलिए एम्स और चिरायु के बाद अब हमीदिया अस्पताल को भी कोरोना मरीजों के लिए तैयार किया जा अहा है।