MP के कर्मचारियों को बड़ी राहत, पेंशन के नियमों में बदलाव, ऐसे मिलेगा लाभ

स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया ने पेंशनर्स के लिये बैंक के पोर्टल पर व्यवस्था की है, जिसमें पेंशनर जीवन प्रमाण-पत्र घर से ही ऑनलाइन बैंक में जमा कर सकेंगे।

पेंशन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।7th Pay Commission के तहत महंगाई भत्ता और राहत के बाद अब मध्य प्रदेश के पेंशनरों को पेंशन के लिए राहत भरी खबर है। जिस माह सेवानिवृत्त हुए उसी माह प्रतिवर्ष पेंशनर (Pensioners) को जीवन प्रमाण-पत्र देना होगा ।पेंशनर्स के लिये जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने के नये नियम बनाए गए है।वही अब पेंशनरों को प्रमाण पत्र जमा करवाने के लिए बैंक जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी और घर बैठे ही सब काम ऑनलाइन हो जाएगा।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को जल्द मिलेगा एक और भत्ता! सैलरी में आएगा बड़ा उछाल, जानें कैसे?

दरअसल, अब पेंशनर जिस माह में शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त(retired) हुआ है, उसे उसी माह प्रतिवर्ष जीवन प्रमाण-पत्र संबंधित बैंक शाखा में प्रस्तुत करना होगा। इसी तरह परिवार पेंशन के प्रकरण में परिवार पेंशनर को उस माह जीवन प्रमाण-पत्र बैंक में प्रस्तुत करना होगा, जिस माह उसकी परिवार पेंशन प्रारम्भ हुई है।पेंशन, भविष्य निधि और बीमा संचालक जेके शर्मा ने बताया कि अभी तक शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त पेंशनर और परिवार पेंशनर को जीवन प्रमाण-पत्र संबंधित बैंक में प्रतिवर्ष नवम्बर माह में प्रस्तुत करना होता था। इस संबंध में एक जुलाई 2020 से लागू की गई मध्यप्रदेश कोषालय संहिता-2020 के सहायक नियम-201 के अनुसार जीवन प्रमाण-पत्र बैंक में जमा करने के संबंध में संशोधित नियम जारी किए गए हैं। शासन के इस नियम से सभी बैंकों को अवगत कराया गया है।

इतना ही नहीं भारतीय स्टैंट बैंक ऑफ इंडिया 1 नवंबर से पेंशन धारकों के लिए एक नई सुविधा की शुरूआत कर दी है। अब पेंशनरों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा।कोई भी पेंशनभोगी 1 नवंबर से वीडियो कॉल के जरिए अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेगा। इस सुविधा से SBI पेंशन धारकों को बैंक तक नहीं जाना होगा। घर बैठे ही जीवन प्रमाण पत्र भेज सकते है। अब पेंशनरों को जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। भोपाल के संभागीय पेंशन अधिकारी ने बताया कि State Bank Of India से पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशनर घर में रहकर मोबाइल फोन के वीडियो-कॉल से बैंक अधिकारियों से बात कर सकेंगे।

यह भी पढ़े.. MP के बीजेपी विधायक ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, भारत में इसे बैन करने की मांग

इसके साथ ही जीवन प्रमाण-पत्र ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। अन्य बैंकों द्वारा भी यह सुविधा शीघ्र शुरू की जायेगी।स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया (SBI) ने पेंशनर्स के लिये बैंक के पोर्टल पर व्यवस्था की है, जिसमें पेंशनर जीवन प्रमाण-पत्र घर से ही ऑनलाइन बैंक में जमा कर सकेंगे। इसके लिए पेंशनर को http://www.pensionseva.sbi पर क्लिक करना होगा। इसमें दिए गए विकल्प से जीवन प्रमाण-पत्र ऑनलाइन जमा किए जा सकेंगे।