रविवार 17 दिसंबर को कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल 2023 का शुभारंभ करेंगे सीएम डॉ मोहन यादव, टेंट सिटी रहेगी आकर्षण

Kuno Forest Festival 2023

Kuno Forest Festival 2023 : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 17 दिसंबर को कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल के पहले संस्करण का शुभारंभ कूनो, श्योपुर में करेंगे। श्योपुर जिले के ग्राम रानीपुरा में निर्मित की गई कूनो फॉरेस्ट रिट्रीट (टेंट सिटी) में होने वाले इस महोत्सव द्वारा क्षेत्र में पर्यटन संभावनाओं को बढ़ाया जाएगा। कूनो राष्ट्रीय उद्यान के पास बसाई गई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस टैंट सिटी में पर्यटक लग्जरी ग्लेम्पिंग का आनंद ले सकेंगे। साथ ही पर्यटक हॉट एयर बलूनिंग, पैरामोटरिंग, जंगल सफारी जैसी गतिविधियों से खुद को रोमांचित कर पाएंगे।

17 से 21 दिसंबर तक चलेगा कूनो फ़ॉरेस्ट फेस्टिवल 

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल के पहले संस्करण का आयोजन 17 दिसंबर से 21 दिसंबर तक किया जाएगा। इयाक वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड और लल्लूजी एंड संस द्वारा मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के सहयोग से आयोजित हो रहे कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ रोमांचक गतिविधियों का अनूठा अनुभव भी मिलेगा। स्थानीय कला एवं संस्कृति को प्रचारित करने के लिए विभिन्न गतिविधियां एवं कार्यशालाएं भी होंगी।

जंगल सफारी का आनंद भी ले सकेंगे पर्यटक 

गौरतलब है कि यह फेस्टिवल रोमांच, मनोरंजन और संस्कृति का तालमेल होगा। जंगल सफारी में क्षेत्र की समृद्ध वन्यजीव संपदा को देखने का मौका भी मिलेगा। पारम्परिक कला, सांस्कृतिक आयोजनों और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहरों को प्रचारित भी किया जाएगा। कूनो फॉरेस्ट रीट्रीट (टेंट सिटी) में पर्यटक सर्वसुविधायुक्त एवं ऑल-वेदर टेंट्स में लग्जरी ग्लैम्पिंग का अनुभव प्राप्त कर सकेंगे।

फेस्टिवल के पीछे क्या है विभाग का उदेश्य?

प्रमुख सचिव, पर्यटन और प्रबंध संचालक, मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने कहा है कि मध्य प्रदेश अपने विविध एवं समृद्ध वन्यजीवन के लिये दुनियाभर से पर्यटक आकर्षित करता है। कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल जैसी पहल से प्रदेश के पर्यटन को सुगम बनाया जा रहा है। पर्यटन विभाग मप्र के राष्ट्रीय उद्यानों के पास लगातार बुनियादी ढांचे और अनुभव आधारित पर्यटन को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। असाधारण लग्जरी ग्लैम्पिंग से लेकर सांस्कृतिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला तक, अपने आगंतुकों के लिए नए और अद्वितीय अनुभव सुनिश्चित किए जा रहे हैं। विभाग रोजगार के अवसरों से स्थानीय समुदाय की सक्रिय रूप से भागीदारी सुनिश्चित करते हुए पर्यावरण-अनुकूल पहल और संरक्षण प्रयासों के लिए भी प्रतिबद्ध है।

टेंट सिटी, हॉट एयर बैलूनिंग, पैरा सेलिंग प्रमुख आकर्षण

पाँच दिन तक चलने वाले इस महोत्सव में विभिन्न प्रकार के साहसिक खेल, कला, शिल्प, संगीत ग्राम भ्रमण, भोजन सहित अनेक गतिविधियां आयोजित होंगी। पर्यटकों के लिए एक टेंट सिटी तैयार की गई है, जिसमें 50 सर्व सुविधायुक्त स्विस टेंट लगाए गए हैं। स्थानीय कलाकारों द्वारा कला एवं संस्कृति का प्रदर्शन आयोजन का प्रमुख आकर्षण है। महोत्सव में साहसिक खेल और प्रकृति के शौकीनों के लिए उत्साहवर्धक गतिविधियों का समावेश होगा। पर्यटक यहां पैरा सेलिंग, हॉट एयर बैलूनिंग, पैराग्लाइडिंग, साइलेंट डीजे ऑन साइट के साथ स्टार गेजिंग, जंगल सफारी, देव खोह भ्रमण तथा नाइट वॉक के अनुभव का आनंद ले सकेंगे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News