लंपी वायरस : सरकार ने किये पुख्ता इंतजाम, बीमारी से ऐसे आप भी बचा सकते हैं अपने पशु को

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पशुओं में होने वाले लंपी वायरस को लेकर पशुपालक बहुत चिंतित हो रहे हैं। मध्य प्रदेश में कुछ जिलों में पिछले दिनों इनकी बढ़ती संख्या ने घबराहट पैदा कर दी है लेकिन पशु चिकित्सा विशेषज्ञों ने पशुपालकों को सलाह दी है कि वे घबराएं नहीं, ये रोग घातक नहीं है , इसमें पशु की जान जाने के मामले नहीं आये हैं। विशेषज्ञों ने कुछ सलाह और सरकार के इंतजाम की जानकारी उपलब्ध कराई है, जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं।

पशुपालन विभाग के प्रबंध संचालक डॉ एचबीएस भदौरिया ने एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ के संपादक गौरव शर्मा से मोबाइल पर बात करते हुए सरकार के इंतजामों की चर्चा की और लंपी वायरस से बचाव के उपाय भी बताये। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के जिन 16 जिलों में पशुओं में लंपी वायरस के केस मिले हैं वहां सबसे पहले प्रतिबंधात्मक एक्शन लिया गया है।  कलेक्टर के माध्यम से पशुओं के आवागमन पर  रोक लगा दी गई है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....