MP Scholarship : छात्रों के लिए काम की खबर, मिलेगा छात्रवृत्ति का लाभ, 31 दिसंबर से पहले करें आवेदन, ये होंगे पात्र

Scholarship

MP News : मध्य प्रदेश के स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये खबर बहुत महत्वपूर्ण है और उन्हें राहत पहुँचाने वाली है, सरकार ने “शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता योजना” में आवेदन करने की तिथि को बढ़ा दिया है इससे उन छात्र छात्राओं को लाभ मिलगे जो अभी तक आवेदन करने से वंचित रह गए हैं।

अब स्टूडेंट्स 31 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन 

जानकारी के अनुसार शैक्षिणिक वर्ष 2023-24 के लिये “शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता योजना” (Financial Assistance Scheme for Education) में लाभ प्राप्त करने के लिये पात्र प्री-मेट्रिक छात्र-छात्राओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल http://scholarships.gov.in पर आवेदन करने की अंतिम तिथि में वृद्धि कर उसे 31 दिसंबर 2023 कर दिया गया है।

इस क्षेत्र के श्रमिकों के बच्चों को मिलती है छात्रवृत्ति 

आपको बता दें कि योजना में प्रदेश के बीड़ी, चूना पत्थर एवं डोलोमाइड और लोह मैंग्नीज अयस्क खदान श्रमिकों के मान्यता प्राप्त शैक्षिणिक संस्थाओं में अध्ययनरत बेटे-बेटियों को वित्तीय सहायता योजना में कक्षा 1 से उच्च शिक्षा गृहण करने पर छात्रवृत्ति/ गणवेश की राशि 1000/- रुपये अधिकतम 25000/- रुपए की राशि स्वीकृत की जाती है।

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर मौजूद है डिटेल 

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी बीड़ी श्रमिक कल्याण निधि औषधालय भोपाल ने बताया कि नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन करने और पात्रता संबंधित जानकारी और अन्य शर्तें देखी जा सकती है। आवेदक ऑनलाइन आवेदन के साथ संलग्न किये जाने वाले साफ सुथरे दस्तावेजों की प्रतियाँ संलग्न करें।

किसी समस्या के लिए Email- wcjab@mp.gov.in कर सकते हैं संपर्क

उन्होंने बताया कि आवेदन के बाद अपने अध्ययन शिक्षण संस्थान से संपर्क स्थापित कर आवेदन को ऑनलाइन सत्यापन कर स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से ही अग्रेषित करवाना सुनिश्चित करें। आवेदन के सत्यापन कराये जाने की जिम्मेवारी छात्र-छात्रा की होगी। ऑनलाइन आवेदन करने संबंधी अन्य किसी समस्या के समाधान के लिये जबलपुर मुख्यालय Email- wcjab@mp.gov.in पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News