शिवराज सरकार का बड़ा तोहफा, मानदेय में भारी वृद्धि, खाते में प्रतिमाह आएंगे इतने रुपए, अन्य भत्ते का मिलेगा लाभ, अधिसूचना जारी

Kashish Trivedi
Published on -

Employees-Officers Honorarium, MP Mayor Honorarium Hike : चुनावी वर्ष में प्रदेश सरकार द्वारा अधिकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत दी गई है। दरअसल उनके मानदेय और वेतन भत्ते में वृद्धि की गई है। उन्हें दोगुने मानदेय का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही अधिकारियों को प्रतिमाह 22000 रूपए मानदेय के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही 5000 रूपए सत्कार भत्ते के रूप में उन्हें मिलेंगे। इसके लिए नगरीय विकास और आवास विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है।

अधिसूचना जारी

मध्यप्रदेश नगरीय विकास और आवास विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के तहत प्रदेश में 12 साल बाद महापौर अध्यक्ष और पार्षदों के मानदेय में वृद्धि की गई है। उनके मानदेय में दोगुनी वृद्धि के साथ ही अब महापौर को प्रति महीने 22000 रुपए मानदेय के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। इतना ही नहीं महापौर को 5000 रूपए सत्कार भत्ता के रूप में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके अलावा अध्यक्षों को प्रति महीने वेतन के रूप में 18000 रुपए प्राप्त होंगे जबकि सत्कार भत्ता के रूप में उन्हें 2800 रुपए उपलब्ध कराया जाएगा। पार्षदों को मानदेय के रूप में 12000 रूपए उपलब्ध कराए जाने हैं। इतना ही नहीं अधिकारियों को बड़ी राहत देते हुए नगर निगम में जनसंख्या के अनुसार वेतन भत्ते देने की व्यवस्था को समाप्त किया गया है। साथ में एक नवीन व्यवस्था तैयार की गई है। मनोनीत पार्षदों को भी मानदेय का लाभ दिया जाना है।

बता दे कि वर्तमान में मेयर की सैलरी 11000 रुपए थी। इसके साथ ही भत्ते भी उन्हें उपलब्ध कराए जाते थे। जबकि नगर निगम अध्यक्ष के वेतन 9000 रूपए थे। इसके अलावा नगर निगम के पार्षद को वेतन के रूप में 6000 रूपए उपलब्ध कराए जा रहे थे। उन्हें विभिन्न प्रकार के भत्तों का भी लाभ दिया जाता था।

नगर पालिका अध्यक्ष के वेतन में वृद्धि

नगर पालिका अध्यक्ष के वेतन 3000 रूपए थे जबकि उपाध्यक्ष के वेतन भी 2400 रुपए थे। पार्षदों को 1800 रुपए वेतन के रूप में उपलब्ध कराए जा रहे थे। नगर पालिका परिषद में अध्यक्ष को प्रति महीने 6000 पारिश्रमिक सहित 3600 रुपए सत्कार भत्ता के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। उपाध्यक्ष को प्रति महीने 4800 पारिश्रमिक सहित 1600 रुपए सत्कार भत्ता का लाभ दिया जाएगा। वही पार्षदों को प्रति महीने 3600 पारिश्रमिक के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे।

नगर परिषद में अध्यक्ष के वेतन में वृद्धि

जबकि नगर परिषद में अध्यक्ष के वेतन 2400 रूपए थे। उपाध्यक्ष को 2100 रुपए का लाभ दिया जा रहा था और पार्षदों को 1400 रूपए का लाभ दिया जा रहा था। इसमें भी वृद्धि की गई है। नगर परिषद की दशा में अध्यक्ष को प्रति महीने 4800 रूपए पारिश्रमिक और 2200 रुपए सत्कार भत्ता का लाभ दिया जाएगा उपाध्यक्ष को प्रति महीने 4200 रूपए पारिश्रमिक और 1600 रुपए सत्कार भत्ता का लाभ मिलेगा। वही पार्षदों को प्रति महीने 2800 रूपए पारिश्रमिक लाभ दिया जाएगा।

मई महीने में बढ़ी हुई दर उपलब्ध

मध्य प्रदेश के नगरीय विकास और आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि नगरीय निकाय के अध्यक्ष और पार्षदों को पारिश्रमिक तथा बैठक के भत्ते अप्रैल महीने से लागू होगा। उन्हें मई महीने में बढ़ी हुई दर से उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा नगरीय निकाय चुनाव के बाद निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के प्रथम सम्मेलन में मानदेय को दोगुना करने की घोषणा की गई थी।

इससे पहले 2010 में मध्य प्रदेश नगर पालिका निगम (पार्षदों को पारिश्रमिक और भत्ते) नियम 1995 मध्यप्रदेश नगरपालिका (पार्षदों को पारिश्रमिक तथा वेतन भत्ते) नियम 1995 में संशोधन किया गया था।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News