केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने किया दिवंगत पत्रकार अंशुमन भार्गव की पुस्तक ‘बाय द वे’ का विमोचन

Release of ‘By the Way’ by senior journalist Anshuman Bhargava : शनिवार को वरिष्ठ पत्रकार अंशुमन भार्गव के आलेखों के संकलन ‘बाय द वे’ का विमोचन केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के हाथों होटल कोर्टयार्ड मैरियट में हुआ। डॉ मेघा विजयवर्गीय और श्री मयंक विश्नोई की पहल पर कॉफ़ी टेबल बुक के रूप में इन आलेखों का संकलन हुआ है। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार गिरिजाशंकर, महेश श्रीवास्तव, ललित शास्त्री जी, मयंक विश्नोई एवं डॉ मेघा विजयवर्गीय उपस्थित रहे।

कुछ लोग अपने शब्दों से जागृति की मशाल जलाते हैं। उनके जाने के बाद भी ये मशाल समाज में रोशनी फैलाती रहती है। कुछ ऐसी ही मशाल जलाई थी वरिष्ठ पत्रकार अंशुमन भार्गव ने अपने कॉलम ‘बाय द वे’ के माध्यम से। उनके कॉलम में छपे आलेखों को कॉफ़ी टेबल बुक के रूप में संकलित करने की पहल की डॉ मेघा विजयवर्गीय एवं श्री मयंक विश्नोई ने की। ये उनकी तरफ से इस विलक्षण पत्रकार को एक भावभीनी श्रद्धांजलि भी है।

विमोचन अवसर पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि अंशुमन भार्गव का लेखन बहुत ही प्रभावशाली था। उन्हें समसामयिक मामलों के अलावा पर्यटन, पर्यावरण और सामाजिक विकास जैसे मुद्दों की भी गहरी समझ थी। वे युवा पत्रकारों के लिए हमेशा प्रेरणा रहेंगे। उन्होने कहा कि “मैं आशा करता हूँ कि इस पुस्तक के माध्यम से वे अपने मित्रों, शुभचिंतकों और पाठकों के दिलों में हमेशा एक सुंदर स्मृति बनकर रहेंगे। मैं मेघा विजयवर्गीय और मयंक विश्नोई को भी उनकी इस सराहनीय पहल के लिए दिल से बधाई देता हूं।”

इस अवसर पर स्वर्गीय अंशुमन भार्गव के भाई अम्बुज भार्गव ने कहा “अंशुमन अपने काम को लेकर हमेशा उत्साही रहे। अस्पताल में भर्ती होने के बाद भी उन्होंने कभी भी अपने आलेखों से समझौता नहीं किया। मैं मेघा जी और मयंक जी का आभारी हूं कि उन्होंने इस किताब के द्वारा उनकी लेखनी को अमर कर दिया।” कार्यक्रम में मनोज श्रीवास्तव, राकेश पाठक, दीपक तिवारी, अभिलाष खांडेकर, उपेन्द्र जैन, मनीष शंकर शर्मा, अवधेश प्रताप सिंह के साथ अंशुमन भार्गव के पूर्व सहयोगी, मीडिया जगत की बड़ी हस्तियां, उनके परिवार के सदस्य और शहर के अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News