खाद की समस्या को लेकर रामबाई ने खोला मोर्चा, तो मंत्री गोविंद राजपूत ने कही ये बात

दमोह, आशीष कुमार जैन। समूचे मध्यप्रदेश (MP) में इस वक्त किसान खाद की समस्या से जूझ रहे हैं। जिसके चलते किसानों में खासा रोष भी व्याप्त है। वहीं किसानों के समर्थन में दमोह (Damoh) से बीएसपी विधायक रामबाई (BSP MLA Rambai) सिंह ने मोर्चा खोल दिया है और खाद की किल्लत की समस्या को देखते हुए विधायक खुद मैदान में आगे आए हैं और खाद वितरण केंद्र में डेरा डाले हुए हैं। वहीं प्रदेश के राजस्व परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत (Minister Govind Rajput) सरकार के बचाव में सामने आये हैं। मंत्री राजपूत के मुताबिक सूबे में खाद की कोई समस्या नहीं है। सब जगह किसानों को बराबर खाद मिल रही है और एक दो दिनों में समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें…MP में शुरू हुआ राजस्व पखवाड़ा महा अभियान, मंत्री गोविंद राजपूत ने दमोह से की शुरुआत

दमोह जिला मुख्यालय की मेन सोसाइटी का पथरिया विधायक रामबाई ने किसानों के साथ ना सिर्फ जायजा लिया बल्कि वितरण में लगे लोगों को फटकार भी लगाई। आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों से प्रदेश की भाजपा सरकार की समर्थन करने वाली बसपा विधायक एक बार फिर सरकार पर हमलावर हो गई हैं। रामबाई ने खाद की समस्या, बिजली समस्या और पेट्रोल के बढ़ते दामों को लेकर बीजेपी सरकार को आड़े हाथों लिया। विधायक ने कहा कि 8-10 दिनों से लगातार खाद की समस्या आ रही है। बोनी का एक समय होता है और उस समय अगर बोनी ना हो तो किसानों को परेशानी होती है। मेरे पास लगातार किसानों की शिकायत आ रही थी जिसके चलते मैं मेन सोसाइटी में जायजा लेने आई हूं। यहां आकर मैंने देखा कि जितनी किसानों को खाद मिलनी चाहिए वह पर्याप्त नहीं है। हालांकि इस विषय पर मैंने भोपाल में बात की है।

पेट्रोल-डीजल भी बहुत महंगा है-रामबाई
बसपा विधायक ने आगे कहा कि खाद की शॉर्टेज बहुत ज्यादा है और इससे किसान खाद से परेशान हैं। किसानों को खाद लेने के लिए केंद्रों पर रोज आना पड़ता है ऊपर से पेट्रोल-डीजल भी बहुत महंगा है, पेट्रोल ₹116 लीटर है और किसान भी रोज केंद्रों के चक्कर लगा रहा है। रोज 100 से ₹200 का पेट्रोल चलाकर किसान खाद लेने आता है लेकिन उन्हें सिर्फ आश्वासन ही मिलता है। किसानों को बिजली भी पर्याप्त नहीं मिल रही है। किसानों को भटका या ना जाए
अगर किसान इस तरह परेशान रहेगा तो कैसे चलेगा। पथरिया विधायक ने सरकार से अपील करते हुए कहा कि किसानों को जल्द से जल्द पर्याप्त मात्रा में खाद और बिजली दी जाए।

वहीं इस विषय में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत से पूछा गया तो उनका कहना था कि प्रदेश में खाद की समस्या शुरुआत में थोड़ी बहुत आई थी, लेकिन अब समाधान हो गया है और पर्याप्त मात्रा में खाद आ चुकी है। कलेक्टर को आदेश दिए हैं कि वह खाद का बंटवारा ब्लॉक स्तर पर करवाएं। खाद की बिल्कुल भी समस्या नहीं है। इधर, जब मंत्री राजपूत से पूछा गया कि समस्या नहीं होने के बाद भी सोसाइटियों में 20% किसानों को 70 से 75 प्रतिशत खाद की जा रही है जिस पर मंत्री मैं दिखवाता हूं कहकर चले गए।

यह भी पढ़ें… NTA NEET UG 2021 के रिजल्ट्स हुए डिक्लेयर, ऐसे करें चेक