देवास में सज्जन सिंह वर्मा सहित कई कांग्रेसियों ने दी गिरफ्तारी, राहुल गांधी के समर्थन में विरोध प्रदर्शन

Jail Bharo Movement of Congressmen : राहुल गांधी को लोकसभा सदस्यता से अयोग्य घोषित करने के विरोध में कांग्रेस ने देवास में जेल भरो आंदोलन किया। पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा के नेतृत्व में पुराने कलेक्टर कार्यालय के बाहर भारी संख्या में कांग्रेसियों ने विरोध प्रदर्शन किया। नारेबाजी कर शहर के बीचोंबीच से निकलने वाली एबी रोड को  जाम करने की कोशिश करने जा रहे कांग्रेसियों को पुलिस ने बैरिकेडिंग करके सयाजी द्वार पर रोक दिया। सज्जन सिंह वर्मा ने गिरफ्तारी देते हुए कहा कि ‘हमें गिरफ्तार करके भारतीय लोकतंत्र की आवाज को नहीं दबा सकते तुम मोदी जी! देश की जेलें छोटी पड़ जाएगी लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मनोबल नहीं झुकेगा! लोकतंत्र के प्रहरी हैं हम!’

कांग्रेसियों ने आज देवास जिला मुख्यालय पर सज्जन सिंह वर्मा के नेतृत्व में जमकर प्रदर्शन किया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जेल भरो आंदोलन के दौरान पुलिस से धक्का-मुक्की भी हुई की। दोपहर बाद सयाजी गेट से कांग्रेस कार्यकर्ताओं का बड़ा हुजूम निकला। हाथों में कांग्रेस का झंडा लेकर मोदी सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की गई। पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस किसी से नहीं डरती और किसी के आगे नहीं झुकेगी। उन्होंने सरकार को लोकतंत्र का दुशमन कहा। प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसी बेरिकेड्स पर चढ़ गए। उन्हें रोकने के लिए पुलिस को वाटर केनन का प्रयोग करना पड़ा। पूरे प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को नियंत्रित करने पुलिस बड़ी संख्या में मौजूद रही। यहां मौजूद युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मनीष चौधरी ने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा और दलित, पीड़ित शोषित की आवाज को सदैव बुलंद करने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ता लड़ता रहेगा। प्रदर्शन में ग्रामीण जिलाध्यक्ष अशोक कप्तान,रेखा वर्मा,जय सिंह ठाकुर,श्यामा तोमर सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी मौजूद थे।

कांग्रेस के जेल भरो प्रदर्शन में आगामी चुनावों के दावेदारों ने भी अपनी ताकत दिखाई। हाटपिपल्या से दावेदार विश्वजीत सिंह चौहान, राजवीर सिंह बघेल अपने समर्थकों के साथ खूब सक्रिय दिखे। वहीं पूर्व विधायक श्याम होलानी के पुत्र मनोज होलानी, बागली से कमल मस्कोले, युकां नेता दिलीप गुर्जर आदि भी समर्थकों के साथ शामिल हुए। प्रदर्शन में जिले भर से कांग्रेसी शामिल हुए लेकिन इनके पोस्टर से पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह व अरुण यादव गायब दिखे।जबकि जिले में दोनों नेताओं का खासा प्रभाव है। दिग्विजय सिंह के समर्थक देवास सहित सभी विधानसभाओ में मौजूद है। वहीं जिले की बागली खण्डवा लोकसभा का हिस्सा है। अरुण यादव की बागली विधानसभा में खासी पैठ है। पोस्टर में सज्जन सिंह वर्मा ही हावी दिखे और अब ये वहां चर्चा का विषय बना हुआ है।

बता दें कि राहुल गांधी को लोकसभा की संसद सदस्यता से अयोग्य घोषित किया गया है। उन्हें अदालत द्वारा मानहानि के मामले में दो वर्ष की सजा सुनाए जाने के बाद लोकसभा की सदस्यता रद्द की गई। लोकसभा अध्यक्ष ने ये निर्णय लिया है। वे केरल के वायनाड से लोकसभा सदस्य थे। शुक्रवार को लोकसभा सचिवालय से पत्र जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है। इस पत्र में लिखा है कि अदालत के फैसले के बाद राहुल गांधी को लोकसभा सदस्यता के लिए अयोग्य घोषित किया जाता है। इसके बाद कांग्रेस ने इस मामले पर कड़ा विरोध करते हुए ऊपरी अदालत में जाने की बात कही है।

देवास से सोमेश उपाध्याय की रिपोर्ट


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News