राज्य के लाखों कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! जल्द बढ़ेगा महंगाई भत्ता, इस दिन CM कर सकते है ऐलान

खबर है कि मोहन यादव सरकार मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को दिवाली के मौके पर बड़ा तोहफा दे सकती है, लगातार कर्मचारियों की बढ़ती नाराजगी के बीच 1 नवंबर प्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर सीएम महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकते है।

Pooja Khodani
Published on -
employee news

MP Employees News : मध्य प्रदेश के लाखों सरकारी अधिकारियों कर्मचारियों का डीए को लेकर जल्द इंतजार खत्म हो सकता है। खबर है कि केन्द्र सरकार द्वारा 3 फीसदी और छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 4 फीसदी डीए बढ़ाए जाने के बाद 1 नवंबर मध्य प्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर राज्य की मोहन यादव सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है।

इसको लेकर वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। हालांकि कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा और नई दरें जनवरी 2024 से लागू होंगी या फिर अक्टूबर 2024 से, यह अभी तय नहीं है, हालांकि पिछली बार की तरह इस बार एरियर तीन किस्तों में दिया जा सकता है।इधर, अभी तक पेंशनरों को लेकर कोई स्थिति साफ नहीं है क्योंकि पिछली बार का एरियर देने पर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।बता दे कि राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 के बजट में DA/DR के लिए 58% ऱखा था जबकी वर्ष 2025-26 के लिए 64% का प्रविधान रखा गया है।

Dearness Allowance में केन्द्र से 7% पीछे MP के कर्मचारी

  • दरअसल, वर्तमान में प्रदेश में सात लाख से अधिक नियमित के साथ निगम, मंडल के कर्मचारियों को जुलाई 2023 से 46 % की दर से DAमिल रहा है, वही पांचवें और छठवें वेतनमान वाले कर्मचारियों के DA में भी इसी दर से वृद्धि की गई और जुलाई 2023 से फरवरी 2024 के बीच का एरियर 3 समान किस्तों में दिया गया। लेकिन पेंशनरों की महंगाई राहत मार्च 2024 से बढ़ाई गई, जिसमें एरियर नहीं दिया गया।
  • हाल ही में केन्द्र सरकार ने जुलाई 2024 से 3% डीए बढ़ाया है, जिसके बाद डीए 50 से बढ़कर 53% पहुंच गया रहे, ऐसे में राज्य कर्मचारी केन्द्र से 7% पीछे है, जबकी अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को भी इसका लाभ जनवरी से ही दिया जा रहा है, अब फिर 3% DA बढ़ाकर 53% कर दिया है, जिसके चलते कर्मचारियों में नाराजगी है।

कांग्रेस विधायक भी लिख चुके है CM को पत्र

कांग्रेस विधायक और उप नेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के माध्यम से मोहन सरकार से कर्मचारियों के डीए बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने लिखा है कि वेतन सभी कर्मचारियों का अधिकार है, दिवाली तभी रौशन होगी जब उन्हें 7% डीए प्राप्त होगा।छत्तीसगढ़ सरकार ने भी DA जारी कर दिया है, फिर MP सरकार को 7% डीए जारी करने में क्या परेशानी हो रही है। कहीं ऐसा तो नहीं सरकार DA देना ही नहीं चाहती।वेतन कर्मचारियों का अधिकार है, उन्हें जल्दी देकर वाहवाही न लूटें। यह मेरी नहीं बल्कि कर्मचारियों की मांग है। भत्ता जारी करें और कर्मचारियों की दिवाली रौशन करें।इससे पहले कटारे ने सीएम को डीए वृद्धि के संबंध में पत्र लिखा था और केंद्र के समान लंबित DA देने की मांग की थी।

कर्मचारियों में बढ़ रही नाराजगी, जनवरी 2024 से DA जारी करने की मांग

बीते दिनों ही तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ ने राज्य की मोहन यादव सरकार से दिवाली से पहले डीए और बकाया भुगतान करने की मांग की थी,संघ का कहना था कि केन्द्र की तुलना में राज्य के 12 लाख कर्मचारी  DA/DR से पीछे हैं, जिसके चलते कर्मचारियों में नाराजगी बढ़ रही है। राज्य में 7.50 लाख कार्यरत एवं 4.50 लाख सेवानिवृत्त कर्मचारियों को जनवरी 2024 से DA/DR न मिलने से कर्मचारियों को हर महीने लगभग ₹620 से₹5640 तक का नुकसान हो रहा है, हमारी मांग है कि सीएम कर्मचारियों को 10 महीने से बकाया 4% महंगाई भत्ता/महंगाई राहत जनवरी 2024 से प्रदान करने के आदेश शीघ्र जारी करें।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News