ग्वालियर को क्रिएटिव सिटी ऑफ म्यूजिक का दर्जा देने, भारत सरकार ने यूनेस्को को भेजा प्रस्ताव

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। संगीत सम्राट तानसेन की नगरी ग्वालियर (Gwalior) के लिए यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि ग्वालियर के शास्त्रीय संगीत व ध्रुपद को वैश्विक पटल पर प्रसारित करने के नगर निगम ग्वालियर एवं स्मार्टसिटी ग्वालियर के संयुक्त प्रयास से भारत सरकार की ओर से ग्वालियर को क्रिएटिव सिटी ऑफ म्यूजिक (creative city of music) घोषित करने का प्रस्ताव भेजा गया है।

यह भी पढ़ें…Chhindwara : सीएमओ पर कार्रवाई को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं का आंदोलनात्मक रुख, सीएम हाउस के लिए शुरू की पदयात्रा

ग्वालियर घराने के मशहूर संगीतज्ञ लक्ष्मण कृष्णराव पंडित एवं प्रसिद्व शास्त्रीय संगीत गायिका डा. मीता पंडित ने ग्वालियर की इस उपलब्धि पर बहुत प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ग्वालियर संगीत की गंगोत्री है। तथा संगीत का सबसे पुराना महोत्सव विश्व प्रसिद्व तानसेन संगीत समारोह ग्वालियर से ही प्रारंभ किया गया। जो कि निरंतर प्रति वर्ष आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शास्त्रीय संगीत की विभिन्न शैलियों का निर्माण, प्रचलन, प्रचार एवं प्रसार ग्वालियर से ही प्रारंभ हुआ है। ग्वालियर के राजा मानसिंह तोमर ध्रुपद के पितामाह माने जाते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि ग्वालियर को क्रिएटिव सिटी ऑफ म्यूजिक का दर्जा शीघ्र ही मिलेगा।


About Author
Avatar

Harpreet Kaur