Lok Sabha Election 2024 : मतगणना दलों को दिया गया द्वितीय प्रशिक्षण, वोटों की गिनती की बारीकियां और चुनाव आयोग के नियम समझाए

ग्वालियर जिले के विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर दक्षिण व डबरा में 13-13 चक्र में मतगणना पूरी होगी। विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर में 15 चक्र, ग्वालियर पूर्व में 16 व भितरवार में 17 चक्रों में गिनती पूर्ण होगी। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के विधानसभा क्षेत्र करैरा में 20 गणना चक्र व पोहरी में 19 गणना चक्र होंगे। 

counting team training
Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान का शोर थम गया है, अंतिम और सातवें चरण में 1 जून को वोट डाले जायेंगे उसके बाद पूरे देश में एक साथ 4 जून को मतगणना होगी, ग्वालियर में भी मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, मतों की गिनती के लिए आज मतगणना दलों को  द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनर और वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि मतगणना के समय भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करें और पूरी सावधानी के साथ प्रत्याशियों के गणना अभिकर्ताओं को संतुष्ट करते हुए ईवीएम में दर्ज मतों व डाक मत पत्रों की गिनती करें।
प्रशिक्षण के दौरान मतगणना अधिकारियों को EVM में दर्ज मत व डाकमत पत्र गिनने की बारीकियाँ एक बार फिर से सिखाई गईं। मतगणना अमले के साथ-साथ माइक्रो ऑब्जर्वर को भी प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान वीवीपैट की पर्चियाँ गिनने व उनका महत्व भी बताया गया। अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरुण कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार जैन एवं सभी विधानसभा क्षेत्रों के एआरओ भी प्रशिक्षण के दौरान मौजूद रहे।  राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर एस बी ओझा ने प्रशिक्षण के दौरान जानकारी दी कि ईवीएम की हर गणना टेबल पर एक-एक गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। इस प्रकार एक टेबल पर तीन अधिकारी तैनात किए जायेंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर सीधे निर्वाचन प्रेक्षक को अपनी रिपोर्ट देंगे। डाकमत पत्र की टेबल पर दो गणना सहायक, एक गणना पर्यवेक्षक, एक एआरओ व एक माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे।

गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम के तहत ग्वालियर जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में गत 7 मई को डाले गए मतों की गिनती 4 जून को की जायेगी। मतगणना का काम इस दिन प्रात: 8 बजे से एमएलबी कॉलेज के ए ब्लॉक में शुरू होगा। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के करैरा (अजा) व पोहरी विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती शिवपुरी स्थित श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय में होगी।

वीवीपैट की पर्चियाँ गिनने की प्रक्रिया भी बताई

मास्टर ट्रेनर एस बी ओझा ने जानकारी दी कि हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पाँच मतदान केन्द्र के वीवीपैट की पर्चियों की गिनती अनिवार्यत: की जायेगी। यदि EVM और वीवीपैट के मतों में अंतर सामने आता है तो वीवीपैट की पर्चियों की गणना सही मानी जाएगी। इसी तरह यदि EVM (कंट्रोल यूनिट) पर डिस्प्ले दिखाई नहीं देता है तो उस ईवीएम के वीवीपैट की पर्चियों की  गिनती होगी। यदि किसी मतदान केन्द्र पर मॉक पोल के बाद EVM में दर्ज वोटों को क्लीयर न कर वास्तविक मतदान प्रारंभ कर दिया होगा तो ऐसी ईवीएम के वीवीपैट की पर्चियों की गणना होगी। लेकिन इस प्रकार के मतदान केन्द्र की वीवीपैट की पर्चियों की गणना तभी की जाएगी जब जीत-हार का अंतर मतदान केन्द्र में डाले गए मतों से कम होगा।

मतगणना में कोई चूक न हो 

प्रशिक्षण के दौरान मतगणना अधिकारियों को सचेत किया गया कि पूरी सावधानी के साथ ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती करें, जिससे गणना के दौरान कोई चूक न हो। राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री एस बी ओझा ने बताया कि हर गणना चक्र में दो ईवीएम की जाँच मतगणना प्रेक्षक करेंगे। यदि जाँच में अंतर सामने आया तो उस टेबल के गणना स्टाफ को हटा दिया जायेगा। साथ ही स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई भी की जायेगी।

काउंटिंग एजेंट भी करेंगे प्रमाणीकरण पर दस्तखत

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि प्रत्याशियों के काउंटिंग एजेंट (गणना अभिकर्ता) की पूरी संतुष्टि के साथ गणना की जाएगी। इस बार काउंटिंग एजेंट भी इस आशय के प्रमाणीकरण पर दस्तखत करेंगे कि उसी ईवीएम की गिनती हो रही है, जो मतदान केन्द में मतदान दिवस को उपयोग में लाई गई थी।

विधानसभा क्षेत्रवार इतनी गणना टेबल लगेंगी

रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर दक्षिण व विधानसभा क्षेत्र 19-डबरा (अजा) के मतों की गिनती के लिये 21–21 गणना टेबल लगाई जायेंगी। विधानसभा क्षेत्र भितरवार मतों की गिनती 16 टेबलों पर होगी। ईटीपीबीएस एवं डाक मत पत्रों की गिनती 14 टेबलों पर की जायेगी। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के विधानसभा क्षेत्र करैरा (अजा) व पोहरी के मतों की गिनती शिवपुरी में होगी। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिये 16–16 टेबल लगाई जायेंगीं।

विधानसभा क्षेत्रवार इतने गणना चक्र होंगे

ग्वालियर जिले के विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर दक्षिण व डबरा में 13-13 चक्र में मतगणना पूरी होगी। विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर में 15 चक्र, ग्वालियर पूर्व में 16 व भितरवार में 17 चक्रों में गिनती पूर्ण होगी। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के विधानसभा क्षेत्र करैरा में 20 गणना चक्र व पोहरी में 19 गणना चक्र होंगे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News