Hanuman Jayanti 2023 : एमपी का चमत्कारी हनुमान मंदिर, चुटकियों में जुड़ जाती हैं टूटी हड्डियां, ऐसी है मान्यता

Hanuman Jayanti 2023

Hanuman Jayanti 2023 : देशभर में 6 अप्रैल के दिन हनुमान जयंती का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। भक्त दूर-दूर से बजरंगबली के दर्शन करने के लिए प्रसिद्ध मंदिरों में जाते हैं। आज हम आपको मध्य प्रदेश के एक ऐसे हनुमान मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की मान्यता काफी ज्यादा है। कहा जाता है कि यहां दूर-दूर से लोग इस मंदिर में टूटी हड्डी को जुड़वाने के लिए आते हैं। मंदिर की मान्यता काफी ज्यादा है। चलिए जानते हैं मध्यप्रदेश के उस हनुमान मंदिर के बारे में –

कटनी के मुहांस गांव में संकटमोचन हनुमान का मंदिर

एमपी के कटनी जिले से लगभग 35 किलोमीटर दूर मुहांस गांव में संकटमोचन हनुमान का मंदिर मौजूद है। जिसकी मान्यता काफी ज्यादा है। इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने के लिए और टूटी हड्डी को जुड़वाने के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं। मान्यता ऐसी है कि मंदिर में अगर किसी व्यक्ति की हड्डी टूट जाती है और वह दर्द से तड़प रहा है तो इस मंदिर में लाने के बाद यहां की बूटी खिलाई जाती है जिससे हड्डी जुड़ जाती हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।