विधनसभा चुनाव की तैयारियां शुरू, मतदाता जागरूकता के लिए शुरू किया गया अभियान

Avatar
Published on -
indore news

Indore News : मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों शोरों से की जा रही है। इसी बीच एक अभियान मतदाता जागरूकता के लिए शरू किया गया है। स्वीप अभियान के अंतर्गत मतदाताओं को मतदान और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए कई गतिविधियां शुरू की जा रही है। इसके लिए कलेक्टर ने प्रशासनिक अधिकारियों का कार्य विभाजन भी कर दिया है। जानकरी के मुताबिक, स्वीप अभियान के चलते लोगों को कहीं शपथ, कहीं हस्ताक्षर तो कहीं मेहंदी और रांगोली के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

सबसे पहले नागरिकों को वर्तमान में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, संशोधन करवाने सहित मतदान के प्रति जागरूक करने का कार्य प्रारंभ किया गया है। इसी के तहत पहले जिले के महू, सांवेर सहित सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं से संकल्प पत्र भरवाने का कार्य प्रारंभ किया गया। इंदौर शहर के कुछ क्षेत्रों में भी मतदाताओं को शपथ दिलाई जा रही है। शपथ ये है कि वे अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मरियादा को बनाये रखेंगे।

साथ ही वे स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरीमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भिक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुये बिना आगामी विधानसभा निर्वाचन में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इसके अलावा पोस्टर, बेनर, हस्ताक्षर अभियान के चलते मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इतना ही नहीं सभी महिलाओं को मेहंदी और रांगोली के माध्यम से भी मतदाताओं को प्रेरित किया जा कर रहा हैं।

इंदौर से मंगल राजपूत की रिपोर्ट

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News