Mandu Imli : देशभर में प्रसिद्ध है मध्यप्रदेश के मांडू की इमली, क्या आपने कभी खाई? जानें इसके औषधि गुण

Mandu Imli

Mandu Imli : मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक स्थलों में से एक मांडू देशभर में प्रसिद्ध है। यहां दूर-दूर से सैलानी घूमने के लिए आते हैं। इतना ही नहीं विदेशी लोग भी यहां सबसे ज्यादा घूमने के लिए आते हैं। मांडू में घूमने के लिए कई सारे ऐतिहासिक धरोहर और मंदिर मौजूद है। इतना ही नहीं यहां प्राकृतिक सौंदर्य का लुफ्त उठाने के लिए पर्यटक सबसे ज्यादा आते हैं। मांडू चारों ओर से प्रकृति से घिरा हुआ है। ऐसे में यहां का नजारा बेहद खूबसूरत है।

यहां घूमने के साथ-साथ एक फेमस खाने की चीज भी मिलती है जो देशभर में प्रसिद्ध है। इसे खाने के बाद लोग कभी इसका स्वाद नहीं भूलते। अगर आप भी मांडू आए हुए है या फिर घूमने जाने की सोच रहे हैं तो एक बार मांडू की खुरासानी इमली का स्वाद जरूर चखें। जो लोग मांडू के बारे में जानते है वह खुरासानी इमली को बहुत अच्छे से जानते हैं और इसे खाना भी पसंद करते हैं। ये स्वाद में बेहद स्वादिष्ठ होने के साथ साथ मुंह में पानी ला देती है।

Mandu Imli

खेर कुछ लोगों को इसका स्वाद ज्यादा अच्छा नहीं लगता है क्योंकि ये व्हाइट कलर की होती है और ये स्वाद में ज्यादा खट्टी नहीं होती। थोड़ी खटमीठी होती है। ये आम इमली की तरह भी नहीं दिखती। मांडू की इमली दिखने के साथ साथ स्वाद में भी बेहद अलग है। लेकिन जो इसे एक बार खा लेता है वह अपने साथ इसे जरूर लेकर जाता हैं। दूर दूर से कई लोग सिर्फ इसे खाने के लिए घूमने आते हैं। चलिए जानते है क्या है खुरासानी इमली की खासियत।

इमली में मौजूद है औषधि गुण –

इस इमली को खाने से पेट दर्द, पेचिश, कब्ज, हेल्मिन्थस (कृमि) संक्रमण जैसी समस्या दूर होती है। इमली में लीवर संरक्षण, ह्रदय संरक्षण और पेट साफ करने वाले गुण मौजूद है। इसलिए एक बार आप भी इस इमली का स्वाद चख कर देखें।

इतिहास –

मांडू की खुरासानी इमली की बड़ी महत्ता है। मांडू में इस इमली के करीब 1 हजार से ज्यादा पेड़ मौजूद थे। लेकिन अब सिर्फ मांडू में इसके 75 से 100 ही पेड़ मौजूद है। खुरासानी इमली दिखने में सबसे अलग होती है। इसका आकर भी अलग होता है। इसका वृक्ष भी अलग दीखता है। ये डरवना भी है। ग्रामीण लोग इस वृक्ष को भूतिया वृक्ष कहते हैं। क्योंकि जो भी इस इमली के वृक्ष को देखता है वो हैरान रह जाता हैं। लेकिन ये क्षेत्र के गरीब लोगों के रोजगार का भी माध्यम है। लोग जब मांडू आते हैं तो उस पेड़ को देखने और उसके बारे में जानने की जिज्ञासा होती है। ऐसे में खास कर लोगों को यहां कि इमली के औषधि गुण और अन्य बातों को बताया जाता है। ऐसे में लोग इसे यादों के लिए अपने साथ लेकर जाते हैं।

 

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News