शुगर फैक्ट्री से किसानों के 56 करोड़ रुपए, मुरैना की एलीवेटेड रोड और अग्निविर योजना पर सीएम यादव के बड़े ऐलान, कांग्रेस को जमकर घेरा

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने गुरुवार को राज्य स्तरीय स्वरोजगार दिवस के अवसर मुरैना पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कई बड़े ऐलान किये हैं। उन्होंने इस दौरान कांग्रेस पर भी निशाना साधा।

Shashank Baranwal
Published on -
cm mohan yadav

CM Mohan Yadav In Morena: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव गुरूवार को मुरैना जिले पहुंचे। जहां उन्होंने राज्य स्तरीय रोजगार दिवस में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने राज्य स्तरीय स्वरोजगार दिवस के अवसर पर स्वरोजगार योजना के अंतर्गत करीब 7 लाख युवाओं को कुल 5151 करोड़ रुपए की राशि के तहत ऋण वितरित किए। वहीं इसका लक्ष्य युवाओं को ही नहीं बल्कि प्रदेश को भी आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य है। इस दौरान उन्होंने कई सारी बड़े ऐलान भी किए। साथ ही कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा है।

चंबल की बात चंबल में करने आए

प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि नई सरकार बनने के बात अलग-अलग क्षेत्रों में बनाई गई योजनाओं की बात उसी क्षेत्र में की जाएगी। इसी आधार पर चंबल की बात चंबल में करने आएं हैं। उन्होंने कहा कि अब  योजनाओं को लेकर सिर्फ भोपाल में ही बैठके नहीं नहीं करेंगे। जहां की बात होगी वहां का करेंगे। यह परंपरा आगे बढ़ाएंगे।

चंबल की धरती ने हिंदू संसकृति का मान बढ़ाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री स्वरोजगार दिवस के मौके पर भारतीय संस्कृति का बखान किया। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति की विशेषता आगे बढ़ने की विशेषता है। हमारी संस्कृति सर्वे भवन्तु सुखिना वाली संस्कृति है। लेकिन हमारी संस्कृति की इसी अच्छाई के कारण विदेशी आक्रांताओं ने जब चाहा लूटा और आक्रमण किया। लेकिन चंबल के बहादुरों ने हर युग में आक्रांताओं का जवाब दिया और चंबल की धरती ने हिंदू संस्कृति का मान बढ़ाया।

चंबल में आने वाले समय में लगेंगे उद्योग

इस दौरान मोहन यादव ने कहा कि विकास के मामले में पीएम मोदी के कार्यकाल को कौन भूल सकता है। जब सभी क्षेत्रों में उद्योग लग रहे हैं तो चंबल में भी उद्योग क्यों नहीं लग सकते हैं। आने वाले समय में भिंड, मुरैना में भी उद्योग लगेंगे।

शुगर फैक्ट्री के 56 करोड़ रुपए को लौटाने का किया ऐलान

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि मुरैना की शुगर फैक्ट्री में किसानों के 56 करोड़ रुपए को लौटाएंगे। साथ ही वहां एक नई फैक्र्टी बनाने का भी ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि आपका ही बनाया हुआ मुख्यमंत्री हूं। किसी को भी इस तरह रास्ते में नहीं छोड़ सकते हैं। वहीं साथ ही ग्वालियर के जेसी मिल का भी पैसा वापस लौटाने की बात कही है।

मुरैना में एलिवेटेड रोड कराएंगे मंजूर

मुख्यमंत्री यादव ने इस दौरान नरेंद्र सिंह तोमर से कहा कि जल्दी ही मुरैना में एलिवेटेड रोड को मंजूर कराएंगे। इसके लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर मुरैना को सौगात देंगे। जिससे मुरैना में आने जाने का एक नया मार्ग खुल जाएगा।

कांग्रेस ने हमेशा हिंदुओं का अपमान किया है

इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर हमला किया। उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का न्यौता ठुकराकर जो गलती की है उसे समाज माफ नहीं करेगा। इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि अयोध्या नहीं जाना था तो चुप बैठ जाते। साथ ही कहा कि कांग्रेस वह है जो हमेशा हिंदुओं की अपमान करती है।

ज्ञानवापी को लेकर न्यायालय को दिया धन्यवाद

सभा को संबोधित करते हुए डॉं मोहन यादव ने ज्ञानवापी के फैसले को लेकर न्यायालय को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि सारे पाप कांग्रेस के हैं और जितने भी गलत काम किए हैं सब कांग्रेस ने किए हैं।

सिर्फ आवेदन नहीं प्रशिक्षण भी

इस दौरान उन्होंने अग्निवीर योजना को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश के 2 लाख 37 हजार युवाओं ने आवेदन किया था। हालांकि उन्होंने को प्रशिक्षण की जरूरत होती है। इसके सरकार प्रति बैच में 360 घंटे का नि:शुल्क प्रशिक्षण की शुरूआत करेगी। जिसका सारा खर्चा सरकार उठाएगी।

सहकारिता क्षेत्र में बड़ा प्रोजेक्ट बनाए

उन्होंने कहा कि दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में मुरैना में बड़ी संभावनाएं हैं। जिसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वो सहकारिता के क्षेत्र में बड़ा प्रोजेक्ट बनाए। जिससे दुग्ध का उत्पादन करने वाले किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News