इंदौर में बनाया जा रहा सबसे बड़ा Fish Tunnel Aquarium, जानें खासियत

Updated on -
mp tourism, Fish Tunnel Aquarium

MP Tourism : एमपी टूरिज्म के इंदौर शहर में देश का सबसे बड़ा फिश टनल एक्वेरियम बना कर तैयार किया जाने वाला है। इसको लेकर एमआईसी की मंजूरी मिल चुकी हैं। वहीं इसे जल्द बना कर तैयार करने के लिए प्रबंधन द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि इंदौर के जू यानी कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में इसे बना कर तैयार किया जाएगा। यहां अलग-अलग प्रकार के विदेशी बंदर, मछलियां और एनाकोंडा को देखने का मौका पर्यटकों को मिलेगा। अभी इसे बना कर तैयार करने के लिए एजेंसी की तलाश की जा रही है।

जल्द ही एजेंसी के मिलने के बाद फिश टनल एक्वेरियम बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. ये फिश टनल एक्वेरियम पूरी तरह से आधुनिक होगा। इसे सिंगापुर दुबई, जर्मनी, स्विटजरलैंड जेसे एक्वेरियम के तर्ज पर बना कर तैयार किया जाएगा. ये एक्वेरियम करीब 3 हजार वर्गफीट में बनाया जाएगा। इसमें हर तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध रहेगी। इसकी जानकारी कमला प्राणी संग्रहालय के एक अधिकारी द्वारा दी गई है।

MP Tourism के इंदौर में देखने को मिलेंगे विदेशी जानवर और पक्षी

आपको बता दे, मध्यप्रदेश में देश के सबसे बड़े फिश टनल एक्वेरियम को बनने के लिए अभी एजेंसी की तलाश की जा रही है। इसके लिए जू प्रबंधन कई राज्यों से संपर्क करने में जूता हुआ है। दरअसल, अभी तक जू में कई तरह के पक्षी और जानवर मौजूद है। लेकिन इस फिश टनल एक्वेरियम के बनने के बाद यहां विदेशी पक्षी, सांप और जानवरों को देखने का मौका पर्यटकों को मिलेगा। करीब 100 से ज्यादा प्रजातियों के नए जानवर और पक्षी इस टनल में रखे जाएंगे। इस एक्वेरियम के बनने के बाद यहां पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा। साथ ही पर्यटकों को सुंदर नजारें देखने का मौका मिलेगा।

जानें Fish Tunnel Aquarium खासियत

बनाए जाने वाले टनल में नए तरह के एनाकोंडा देखने को मिलेंगे. खास बात ये है कि येलो, ग्रीन और व्हाइट एनाकोंडा यहां लाए जाएंगे अभी तक जू में क्रीम कलर का एनाकोंडा मौजूद है। इतना ही नहीं इसमें अलग प्रजातियों के बंदर और रंग बिरंगी चिड़ियां भी रखी जाएगी। जू आने वाले पर्यटक पारदर्शी टनल से गुजर कर जा सकेंगे क्योंकि इस टनल को सबसे पहले बनाया जाएगा उसके बाद दूसरे पक्षियों और जानवरों को देखने का मौका मिलेगा। सबसे खास इस टनल में आकर्षण का केंद्र मछलियां होंगी। इंदौर के लोगों के लिए इस टनल को देखने का ये पहला मौका होगा। क्योंकि अब तक विदेशों में या फिर दूसरे राज्यों में ऐसे टनल देखने को मिलते हैं।

 

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News