MP Tourism : ओंकारेश्वर घूमने की प्रसिद्ध जगहें और दर्शनीय स्थल, विदेशों से भी आते हैं पर्यटक

Avatar
Published on -
MP Tourism, Omkareshwar

MP Tourism : नर्मदा और कावेरी नदियों के संगम पर स्थित ओंकारेश्वर बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है। ये 12 ज्योतिर्लिंगों में से भी एक है जहां हर साल हजारों भक्तों बाबा भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए आते हैं। सबसे ज्यादा भक्तों की भीड़ शिवरात्रि और सावन के महीने पर यहां देखने को मिलती है। आपको बता दें ओंकारेश्वर को धार्मिक घाटियों और नर्मदा के पानी के विलय के कारण ओम का रूप दिया गया है।

इसका नाम ओमकार से लिया गया है ये भगवान शिव का नाम है। बता दे, ओंकारेश्वर, पवित्र द्वीप, ओम के आकार का है इसे हिंदू धर्म का सबसे पवित्र प्रतिक माना जाता है। आज हम आपको ओंकारेश्वर के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और दर्शनीय स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। ये जगहें बेहद प्रसिद्ध है। दूर-दूर से पर्यटक यहां घूमने आना पसंद करते हैं, सिर्फ देश ही नहीं विदेशों से भी यहां पर्यटक आते हैं। चलिए जानते हैं –

MP Tourism के ओंकारेश्वर घूमने की प्रसिद्ध जगहें

MP Tourism, Omkareshwar

  • ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिगं मंदिर
  • केदारेश्वर मंदिर
  • सिद्धनाथ मंदिर
  • गोविंदा भगवतपद गुफा
  • ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग
  • काजल रानी गुफा
  • गौरी सोमनाथ मंदिर
  • फैनसे घाट
  • अहिल्या घाट
  • पेशावर घाट
  • रनमुक्तेश्वर मंदिर
  • ओंकारेश्वर बांध
  • सतमतिका मंदिर

सबसे प्रसिद्ध है Omkareshwar Jyotirlinga मंदिर

MP Tourism, Omkareshwar

ओंकारेश्वर में घूमने के लिए वैसे तो कई दर्शनीय स्थल और प्रसिद्ध जगहें मौजूद है। लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिगं मंदिर है जहां पर्यटकों की सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। यहां दूर-दूर से भक्त बाबा के दर्शन के लिए और नर्मदा में स्नान करने के लिए आते हैं। यहां की मान्यता काफी ज्यादा है।

मंदिर नर्मदा और कावेरी नदियों के मिलन बिंदु पर स्थित मांधाता नामक एक द्वीप पर स्थित है। मंदिर की वास्तु कला लोगों के आकर्षण का केंद्र बनती है। आपको बता दे, मंदिर के आधार तल पर स्थापित ज्योतिर्लिंग पानी में डूबा रहता है। मंदिर के आसपास परिक्रमा करने के लिए भी सबसे ज्यादा पर्यटक जाते हैं। साथ ही नाव में बैठ कर नर्मदा नदी में घूमने का आनंद भी पर्यटक उठाते हैं।

इसके अलावा ओंकारेश्वर के आसपास घूमने के लिए कई जगहें मौजूद हैं जहां सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं। आपको बता दे, ओंकारेश्वर खंडवा जिले में मौजूद है। यहां की कई जगहें ऐसी हैं जिन्हें कई सताब्दी पहले बनाया जा चुका था। प्रमुख ओंकारेश्वर पर्यटन स्थलों में उन सभी जगहों को गिना जाता है।

Omkareshwar में इन जगहों का करें दीदार

MP Tourism, Omkareshwar

आप ओंकारेश्वर के आसपास केदारेश्वर मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, गोविंदा भगवतपद गुफा, ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग, काजल रानी गुफा,गौरी सोमनाथ मंदिर, फैनसे घाट, अहिल्या घाट, पेशावर घाट, रनमुक्तेश्वर मंदिर, ओंकारेश्वर बांध, सतमतिका मंदिर आदि जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

ओंकारेश्वर में घूमने का सही समय

MP Tourism, Omkareshwar

ओंकारेश्वर घूमने के लिए सालभर में कभी भी आया जा सकता है। लेकिन सबसे अच्छा समय जुलाई से अप्रैल के बीच का माना जाता है। यहां तब भक्तों की भीड़ भी काफी ज्यादा रहती है। मानसून के दौरान यहां के नजरें देखने लायक होते हैं। यहां आपको रुकने के लिए भी कई होटल और धर्मशाला मिल जाएंगे जहां आप सस्ते में रुक सकते हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News