Rewa News: पल्स पोलियो अभियान का दूसरा दिन आज, घर-घर पिलाई जा रही दवा

टीम के अन्य सदस्य घर-घर जाकर पोलियो की खुराक बच्चों को पिला रहे हैं। इसके अलावा, बच्चों को मीजल्स और रूबेला का भी टीका दिया जा रहा है।

Rewa News : मध्य प्रदेश के रीवा जिले में पल्स पोलियो अभियान का आज दूसरा दिन है। जिसे लेकर प्रशासन अलर्ट रहा। बता दें कि आज घर-घर जाकर 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई है। वहीं, जो बच्चे छूट गए हैं उनका टीकाकरण किया जा रहा है। दरअसल, अभियान के लिए जिलेभर में 390140 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभाग बूथ स्थल पर मौजूद हैं, तो वहीं टीम के अन्य सदस्य घर-घर जाकर पोलियो की खुराक बच्चों को पिला रहे हैं। इसके अलावा, बच्चों को मीजल्स और रूबेला का भी टीका दिया जा रहा है।

लोगों से की अपील

इसके लेकर अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि जन्म के समय ही बच्चे को टीके का डोज लगाने में रीवा नंबर 1 पर रहा है। जिसे देश में हमेशा से ही सराहना मिलती रही है। इस अभियान की मदद से बच्चों के जीवन की सुरक्षा होगी। इसलिए उन्होंने सभी लोगों से अपील की है कि वह अपने बच्चों को पोलियो की दवा जरूर पिलाएं। इसके लिए जिले में कुल 2490 बूथ बनाएं गए हैं।

बनाए गए 2490 पोलियो बूथ

कलेक्टर प्रतिभा पाल ने बताया कि जिले में 390,140 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए 2490 पोलियो बूथ बनाए गए हैं, जहां कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं। पोलियो बूथ आंगनवाड़ी केंद्र, पंचायत भवन और स्कूलों में बनाए गए हैं। इसके लिए 48 ट्रांजिट टीमें और 23 मोबाइल दल काम कर रहे हैं।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News