सतना जिले में हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियां शुरू, कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

Sanjucta Pandit
Published on -

Har Ghar Tiranga Abhiyan Satna : हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। जिसे लेकर मध्य प्रदेश के सतना जिले में भी तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में आजदी का आमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। जिसके तहत एक निश्चित समयानुसार, हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें शासकीय दफ्तरों से लेकर घरों में झंडा फहराना है और इस अभियान का हिस्सा बनना है। इसी कड़ी में सतना के कलेक्टर अनुराग वर्मा ने संबंधित विभागों को इस अभियान का क्रियान्वयन कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर वर्मा ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य देशवासियों को अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रेरित करना, जन सामान्य में देशभक्ति की भावना जागृत करना तथा राष्ट्रीय ध्वज लगाने के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना है।

कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

दरअसल, कलेक्टर ने निर्देश दिया है कि 13 से 15 अगस्त कर जिलेभर के समस्त शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर झंडा वितरित किया जाए। साथ ही, शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में उचित मूल्य दुकानों से संलग्न हितग्राही परिवारों का विवरण निकाले। जिसके बाद झंडों का आकलन करे ताकि मांग के अनुसार, उन्हें झंडा उपलब्ध करवाया जा सके। यह आवश्यक है कि उचित मूल्यों पर तिरंगे की दुकानों का आकलन किया जाए ताकि लोग आसानी से उन्हें प्राप्त कर सकें।

उत्साह से मनाते हैं यह दिवस

“हर घर तिरंगा अभियान” का उद्देश्य लोगों को राष्ट्रीय आत्मगौरव को बढ़ावा देना और देशभक्ति की भावना को प्रोत्साहित करना है। बता दें कि 15 अगस्त 1947 को भारत ने अंग्रेजों की चुंगल से आजाद होकर स्वतंत्रता प्राप्त की थी। यह दिन भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन था। जिसके तहत हर साल इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन भारतीयों के लिए गर्व और उत्साह की बात है। इस दिन भारतीय सांस्कृतिक धरोहर, स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों और महान नेताओं के संघर्ष का सम्मान करते हुए मनाया जाता है। इस दिन लोग स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तरों और अन्य स्थानों पर झंडा फहराते हैं। साथ ही, राष्ट्रगान गाया जाता है। वहीं, लड्डू बांटकर इस दिन धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल भारत 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News