Rahul Gandhi MP Visit : राहुल गांधी का ओबीसी आरक्षण पर बड़ा बयान, कहा ‘कांग्रेस की सरकार बनने पर कराएंगे जातिगत जनगणना’

Rahul Gandhi MP Visit : राहुल गांधी ने ओबीसी आरक्षण पर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर जातिगत जनगणना (cast census) कराएंगे। मध्य प्रदेश में अपने पहले चुनावी दौरे पर उन्होने शाजापुर के कालापीपल विधानसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी सरकार और शिवराज सरकार को जमकर घेरा। इस दौरान उन्होने महिला आरक्षण में ओबीसी आरक्षण और जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर सबसे पहले ये काम किया जाएगा।

कांग्रेस सरकार बनने पर होगी जातिगत जनगणना

राहुल गांधी ने कहा कि अब समय आ गया है कि हिंदुस्तान का एक्सरे करना होगा। ये सबका हिंदुस्तान है और हमारा पहला काम कास्ट सेंसस होगा। ओबीसी कितने हैं और उनकी भागीदारी कितनी होनी चाहिए ये सबसे बड़ा सवाल है और कांग्रेस की सरकार बनने पर ये काम सबसे पहले होगा। इसी के उन्होने पीएम नरेंद्र मोदी को घेरते हुए कहा कि वो ओबीसी को भागीदारी नहीं देना चाहते हैं, उन्हें सच्ची शक्ति नहीं देना चाहते हैं। लेकिन हम चाहते हैं कि सबकी भागीदारी हो। ये सबका हिंदुस्तान है, सिर्फ दो तीन उद्योगपतियों का नहीं है। अगर हमें सच में हिंदुस्तान को शक्ति देनी है तो जातिगत जनगणना जरुरी है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।