MP Election 2023 : सीएम शिवराज ने सिंगरौली में तेंदूपत्ता संग्राहकों को अपने हाथ से पहनाई चप्पल, कई बड़ी घोषणाएं

MP Election 2023 : सीएम शिवराज सिंह चौहान बुधवार को सिंगरौली जिले के सरई में विकास पर्व कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्होने ‘मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के तहत’ महिलाओं को चप्पल, साड़ी, पानी की कुप्पी दी। इस दौरान उन्होने वहां उपस्थित कुछ बहनों को अपने हाथ से चप्पल भी पहनाई। मुख्यमंत्री ने 693 करोड़ से ज्यादा के विकास कार्यों के लोकार्पण किया। यहां उन्होने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की।

अपने हाथ से पहनाई चप्पल

मुख्यमंत्री ने सिंगरौली जिले के सरई में विकास पर्व के दौरान तेंदूपत्ता संग्राहकों को मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना में चरण पादुकाएँ, पानी की कुप्पी और साड़ी प्रदान की। उन्होने तेंदूपत्ता संग्राहक रामकली साकेत, भैयालाल, धर्मराज तथा अन्य हितग्राहियों को अपने हाथों से चरण पादुका भी पहनाई। इस मौके पर उन्होने कहा है कि ‘जब मेरी तेंदूपत्ता संग्राहक बहने नंगे पांव जंगलों में तेंदूपत्ता तोड़ने जाती थीं और उनके पैर में काँटा चुभता था तो मुझे बहुत दर्द होता था। भाई मुख्यमंत्री हो, तो बहन नंगे पैर क्यों चले। इसे ध्यान में रख हमने मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना बनाई। योजना में प्रदेश के 15 लाख तेंदूपत्ता संग्राहक भाई-बहनों को चप्पल, साड़ी, पानी की कुप्पी दी जाती है। अब निर्णय लिया गया है कि संग्राहकों को छाता भी दिया जाये। इसके लिये 200-200 रूपये की राशि उनके खातों में भिजवाई जा रही है।’

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।