18 जनवरी 2024 IMD मौसम अपडेट: उत्तर भारत में 22 जनवरी तक जारी रहेगी शीतलहर, हिमाचल और उत्तराखंड में मौसम की पहली बर्फ़बारी

Atul Saxena
Published on -
badrinath dham snowfall

IMD Weather Update Today 18 January 2024 : मौसम में बढ़ रही ठंडक कम नहीं हो रही है, लगातार चल रही शीतलहर और कोल्ड डे ने उत्तर भारत के लोगों की जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है, लोग घर से बाहर निकलने से या तो बच रहे हैं या फिर शरीर को पूरी तरह से ढंककर निकल रहे हैं।

जारी रहेगी शीतलहर 

IMD ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर भारत में लोगों को सुबह कोहरे और कोल्ड डे की स्थिति का अनुभव होगा। पूर्वानुमान के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में 22 जनवरी तक ठंडा मौसम रहेगा यानि शीतलहर जारी रहेगी ।

इन राज्यों में घने कोहरे के हालत बनेंगे 

इसके अलावा 19 जनवरी तक उत्तराखंड, बिहार, ओडिशा, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों तक सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित उत्तरी और देश के अन्य हिस्सों के कुछ हिस्सों में देर रात/सुबह कुछ घंटों तक घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

दिल्ली में ख़त्म नहीं होगा शीतलहर का प्रभाव  

मौसम विभाग ने मौसम अपडेट जारी करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को लगातार सातवें दिन कोल्ड डे की स्थिति बनी रही और अधिकतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। सुबह 9:05 बजे न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में पारा 3.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था, जिससे सुबह बहुत सर्द हो गई थी। IMD ने कहा है कि 22 जनवरी तक दिल्ली में तापमान न्यूनतम 5डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है, जो लंबे समय तक शीत लहर की स्थिति को दर्शाता है।

हिमाचल और उत्तराखंड में मौसम की पहली बर्फबारी 

आईएमडी ने जानकारी दी कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी हिस्सों में मौसम की बर्फबारी हुई। शिमला के ऊपरी क्षेत्रों नारकंडा, चांशल और हाटू पीक के साथ-साथ खड़ा पत्थर और चूड़धार पीक जैसे अन्य ऊंचे इलाकों में बुधवार शाम को हल्की बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के अनुसार, शिमला जिले के इन ऊंचाई वाले क्षेत्रों में आज भी बर्फबारी जारी रहने की संभावना है।

बद्रीनाथ धाम फूलों की घाटी पर बर्फ की चादर 

इस बीच, लंबे इंतजार के बाद बुधवार को उत्तराखंड के चमोली जिले में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया। बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ, नीती घाटी और माणा घाटी जैसे प्रमुख स्थानों पर महत्वपूर्ण बर्फबारी हुई। हनुमानचट्टी में भी बर्फ की चादर बिछी हुई है।

 इन हिमालयी राज्यों में बारिश का अनुमान 

उधर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में जेट स्ट्रीम हवाओं के कारण, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जारी किया है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News