दशहरे के बाद लाखों कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! 4% बढ़ेगा डीए, बढ़कर होगा 46%, 3 महीने के एरियर का भी भुगतान, बोनस का ऐलान भी संभव

Pooja Khodani
Published on -
Employees DA update

Government Employees DA Hike 2023 : केन्द्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ाए जाने के बाद अब राज्यों में भी डीए की दरों में संशोधन का दौर शुरू हो गया है। अबतक ओडिशा और कर्नाटक सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है वही अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डीए बढ़ाने की तैयारी है। इसके लिए वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है और जल्द ही तैयार प्रस्ताव को कैबिनेट में लाया जाएगा। संभावना है कि दिवाली से पहले डीए बढ़ोत्तरी का ऐलान हो सकता है।

जुलाई से लागू होंगी नई दरें, एरियर का भी भुगतान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दीवाली के पहले यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य के 19 लाख से ज्यादा  कर्मचारियों पेंशनरों के DA/DR में वृद्धि कर सकती है। केंद्र के ऐलान के बाद यूपी सरकार के वित्त विभाग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रस्ताव के तहत 12 लाख शिक्षकों-कर्मचारियों और 7 लाख पेंशनरों का 4% DA बढ़ेगा। कैबिनेट मंजूरी के बाद 1 जुलाई 2023 से बढ़ा हुआ डीए लागू होगा। वही जुलाई अगस्त और सितंबर का एरियर भी कर्मचारियों-पेंशनर्स को मिलेगा।खबर है कि त्योहार के मौके पर अराजपत्रित कर्मियों को 30 दिन के वेतन के बराबर बोनस भी दिया जा सकता है। कर्मचारियों के डीए पर हर महीने 214 करोड़ और अराजपत्रित कर्मियों के बोनस पर 1000 करोड़ का अतिरिक्त व्ययभार आएगा।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)