DA Hike 2024 : कर्मचारियों-पेंशनरों को फिर मिलेगा बड़ा तोहफा! डीए में इतने प्रतिशत वृद्धि संभव, AICPI इंडेक्स के नए नंबर जारी, जानें अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
Employees DA update

Central Employee DA Hike 2024 : केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। साल 2024 में महंगाई भत्ते में एक बार फिर बड़ी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। इसका अनुमान 30 नवंबर को श्रम मंत्रालय द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के अक्टूबर के आंकड़ों से लगाया गया है, सितंबर की अपेक्षा अक्टूबर के आंकड़ों में बढ़त आई है, हालांकि अभी नवंबर दिसंबर के आंकड़े आना बाकी है, जिससे साफ होगा कि 2024 में कितना डीए बढ़ेगा। बता दे कि वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 46% डीए का लाभ मिल रहा है।

2024 में 5 फीसदी तक बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

  • दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में कर्मचारियों-पेंशनरों के DA/DR की दरों में संशोधन किया जाता है, जो की AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों पर निर्भर करता है। 2023 में जनवरी और जुलाई को मिलाकर कुल 8% डीए बढ़ाया गया है और अब अगला डीए साल 2024 में रिवाइज होगा, जो जुलाई से दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करेगा।
  • 30 नवंबर को श्रम मंत्रालय AICPI इंडेक्स के अक्टूबर के आंकड़े जारी किए है, जिसमें 0.9 अंकों की वृद्धि के बाद अंक 138.4 पर पहुंच गया है और डीए का स्कोर 49 फीसदी के करीब पहुंच गया है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि नए साल में डीए में 4% या 5% वृद्धि हो सकती है औडीए 50% या इससे पार हो सकता है, हालांकि अभी नवंबर दिसंबर के आंकड़े आना बाकी है, इसके बाद तय होगा कि 2024 में कितना बढ़ेगा डीए?

2 महीने के आंकड़े आना बाकी

  • मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगर नंवबर और दिसंबर के आंकड़ों में भी वृद्धि होती है और डीए स्कोर बढ़कर 50 फीसदी या इससे पार पहुंचता है तो डीए में फिर 4 से 5 % वृद्धि होना तय है।  नवंबर के आंकड़ें 30 दिसंबर और दिसंबर के आंकड़े जनवरी में जारी होंगे।
  • अगर दिसंबर तक महंगाई भत्ता 50% तक पहुंचता है तो कर्मियों की सैलरी रिवाइज होगी क्योंकि केन्द्र सरकार ने 7TH Pay Commission का गठन के साथ ही DA के रिविजन के नियमों को तय किया था कि डीए 50% होने पर शून्य हो जाएगा, 50% डीए को मौजूदा बेसिक सैलरी में जोड़कर दिया जाएगा और डीए की गणना शून्य से शुरू होगी ।सुत्रों की मानें तो डीए 50 प्रतिशत होने के बाद नया वेतन आयोग पर भी विचार किया जा सकता है या फिर केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए कोई नया फॉर्मूला लाया जा सकता है, हालांकि अंतिम फैसला केन्द्र सरकार द्वारा ही लिया जाएगा।
  • केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए इस आधार पर कैलकुलेट होता है- {पिछले 12 महीनों का औसत ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स ( बेस ईयर-2001=100-115.76/115.76}X100. सेंट्रल पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों के लिए फॉर्मूला इस तरह है- { 3 महीनों का ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स का औसत ( बेस ईयर-2001=100-126.33/126.33}X100।

अक्टूबर एआईसीपीआई इंडेक्स 2023 के आंकड़े

दरअसल, श्रम ब्यूरो, श्रम और रोजगार मंत्रालय का एक संबद्ध कार्यालय, देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों में फैले 317 बाजारों से एकत्र खुदरा कीमतों के आधार पर हर महीने औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक संकलित किया जाता है। सूचकांक 88 केंद्रों और अखिल भारतीय के लिए संकलित किया जाता है और महीने के अंतिम कार्य दिवस पर जारी किया जाता है। अक्टूबर, 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू में 0.9 अंक की वृद्धि हुई और यह 138.4 (एक सौ अड़तीस दशमलव चार) पर रहा। 1 महीने के प्रतिशत परिवर्तन पर, पिछले महीने की तुलना में इसमें 0.65 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि एक साल पहले इसी महीने के बीच 0.91 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News