Old Pension Scheme : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, कैबिनेट में OPS के SOP को मंजूरी, जल्द जारी होंगे नोटिफिकेशन

Kashish Trivedi
Published on -
pensioners pension

Old Pension Scheme, 7th cpc Employees OPS  :  प्रदेश के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके लिए पुरानी पेंशन योजना को एक अप्रैल से लागू कर दिया गया है। इसीलिए कैबिनेट की बैठक में s.o.p. को भी मंजूरी दे दी गई है।

एक हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट द्वारा निर्णय के तहत 1 अप्रैल से पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मंजूरी दी गई थी। पुरानी पेंशन योजना के फैसले का लाभ 1.36 लाख कर्मचारियों को होगा। नए कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन योजना के दायरे में लाया जाएगा। हालांकि हिमाचल सरकार के इस कदम से उन पर एक हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ने की संभावना जताई गई है।

एनपीएस की राशि काटी जा रही थी

बता दें कि प्रदेश में सरकार बदलने के बाद सुक्खू सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की तैयारी की गई थी वही कैबिनेट की पहली बैठक में ही इसके लिए मंजूरी दी गई थी। हालांकि पुरानी पेंशन योजना पर s&op जारी नहीं होने की वजह से योजना को मंजूरी मिलने के बावजूद कर्मचारियों के खाते से एनपीएस की राशि काटी जा रही थी।

जिसे लेकर हिमाचल के कर्मचारी असमंजस में थे। सरकार और कर्मचारियों के एनपीएस में योगदान सरकार ने 1 अप्रैल से बंद कर दिया है। 1 अप्रैल से एनपीएस की राशि नहीं काटी जाएगी। हालांकि यदि कोई कर्मचारी एनपीएस का विकल्प सुनना चाहता है तो वह सरकार को अपनी सहमति दे सकता है। कैबिनेट में एक प्रस्ताव पारित किया गया है, जिसे केंद्र को भेजा जाएगा।

इन्हें मिलेगा लाभ

इस प्रस्ताव के तहत केंद्र सरकार को राज्य को एनपीएस योगदान के तहत एकत्रित ₹8000 करोड़ रुपए की राशि वापस करने के लिए भी कहा गया है। कर्मचारियों को GPF के दायरे में लाया जाएगा और नई पेंशन योजना के तहत उन कर्मचारियों को, (जो 15 मई 2003 के बाद रिटायर हुए हैं) संभावित तिथि से पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिए जाने की तैयारी की गई है।

s&op को मंजूरी

गुरुवार को हुई हिमाचल सरकार की बैठक में पुरानी पेंशन पर SOP को मंजूरी दे दी गई है। अगले महीने नई पेंशन स्कीम के तहत काटे जा रहे शेयर को बंद किया जाएगा। इससे पहले सुक्खू कैबिनेट की बैठक में पुरानी पेंशन योजना को लेकर व्यापक चर्चा की गई। जिसके बाद s&op को मंजूरी दी गई है।

जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

वही कैबिनेट में हुई चर्चा के बाद उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा है कि पुरानी पेंशन योजना बहाल करने के लिए कैबिनेट द्वारा SOP को मंजूर कर दिया गया है। SOP स्वीकार किए जाने के बाद संबंधित नोटिफिकेशन 2 से 3 दिनों में जारी कर दिया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News