कश्मीरी पंडितों के एक संगठन ने खटखटाया SC का दरवाजा, याचिका दर्ज, रखी यह मांग   

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। जब से  फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” रिलीज हुई है तब से कश्मीरी पंडितों का नरसंहार का मामला काफी सुर्खियों में है।  इसी बीच कश्मीरी पंडितों के एक ऑर्गेनाइजेशन ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी याचिका दायर कर दी है और अब सुप्रीम कोर्ट से न्याय की गुहार लगाई है। दरअसल, गुरुवार को कश्मीरी पंडित की एक ऑर्गेनाइजेशन “रूट्स इन कश्मीर (roots in kashmir)”  ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की जिसमें उन्होंने 1990 में  कश्मीरी पंडितों के साथ हुए नरसंहार की के लिए न्याय की गुहार लगाई है।

यह भी पढ़े … मोटापा हो जाएगा छुमंतर, अपने Diet में शामिल करें खाने के यह कॉम्बिनेशन    

खारिज हुई थी याचिका

2017 में सुप्रीम कोर्ट ने जांच की देरी होने के कारण कश्मीरी पंडितों से जुड़े याचिका को खारिज कर दिया था, जिसके खिलाफ आज कश्मीरी पंडितों के ग्रुप ने सुप्रीम कोर्ट में इसे फिर से खुलवाने की याचिका दर्ज कर दी है। जुलाई, 2017 में सुप्रीम कोर्ट की एक बेंच ने कहा था कि पिछले 27 सालों से कोई भी सुराग ना मिलने के कारण  किसी प्रकार का फैसला नहीं सुनाया जाता।  इसलिए इस याचिका को 24 अक्टूबर, 2017 में  खारिज कर दिया गया था।

यह भी पढ़े … आईएएस नियाज़ खान को नोटिस जारी, “द कश्मीर फाइल्स” पर ट्वीट करना पड़ा भारी

रखी यह मांगे

याचिका में “रूट्स इन कश्मीर” ने अपनी कई मांगे रखी है। जिसमें यासीन मलिक, फारूक अहमद डार, बिट्टे कराटे, जावेद नलका और अन्य  कई आतंकवादियों पर फिर से जांच कराने की मांग सामने रखी है। याचिका में उन्होंने कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अत्याचार के मामलों की  इन्वेस्टिगेशन को सीबीआई और और एनआईए को सौंपने की मांग की है, ताकि इसकी जांच अच्छे से की जा सके।

याचिका में यह मांग भी रखी गई है कि जो यासीन मलिक यासीन मलिक का जो मामला अभी तक सीबीआई कोर्ट में पेंडिंग है उसे फिर से चलाया जाए और जल्द से जल्द यासीन मलिक को सजा सुनाई जाए, क्योंकि उसने इंडियन एयर फोर्स के चार ऑफिसर को 1990 में मारा था। साथ ही  कश्मीरी पंडितों के साथ हुए मर्डर और नरसंहार के लिए इंडिपेंडेंट कमिटी और स्पेशल इन्वेस्टिगेशन कमीशन को संगठित करने की मांग सुप्रीम कोर्ट के सामने रखी गई है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News