Best Places to Visit in April : ये है अप्रैल में घूमने के 4 बेस्ट डेस्टिनेशंस, रोमांच से भरपूर होगा सफर

Best Places to Visit in April

Best Places to Visit in April : समर वेकेशन में बच्चों की छुट्टियां होने से और शादी के बाद सबसे ज्यादा लोग घूमने के लिए जाते हैं। ऐसे में अप्रैल का महीना घूमने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अप्रैल में कई जगह ऐसी होती है जहां घूमने जाना बेस्ट होता हैं। अप्रैल से ही चिलचिलाती गर्मीयों की शुरुआत हो जाती है। इस गर्मी में कपल्स, फैमिली, फ्रेंड्स के घूमना मजे को दुगुना कर देता हैं।

भारत में ऐसी कई सारी जगहें है जो अप्रैल के महीने में घूमने के लिए बेस्ट हैं। आज हम आपको उन्हीं डेस्टिनेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां आपकी ट्रिप रोमांच से भरपूर और प्राकृतिक सौंदर्य के बीच मजेदार हो जाएगी। यहां आपको गर्मी का ऐहसास भी नहीं होगा क्योंकि ये जगहें ठंडी होती हैं। इनमें से कुछ जगह हिल स्टेशन के नाम से भी जानी जाती हैं। तो चलिए जानते है –

भारत में घूमने के 4 बेस्ट डेस्टिनेशंस –

Best Places to Visit in April

श्री नगर जम्मू कश्मीर –

झीलों का शहर और प्राकृतिक गोद में बसा खूबसूरत श्री नगर आप अप्रैल में घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां ज्यादा गर्मी नहीं होती हैं। ये जगह बेस्ट डेस्टिनेशंस में से एक हैं। यहां आप अपनी फैमिली, फ्रेंड्स और पार्टनर के साथ भरपूर आनंद ले सकते हैं। ये जगह प्राकृतिक उद्यानों, खूबसूरत झीलों और क्षेत्रीय हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां शिकारा सवारी और घुड़सवारी जैसी कई एक्टिविटीज आप कर सकते हैं।

यहां घूमने की जगह –

डल झील
मुगल गार्डन
निशात बाग
हज़रतबल तीर्थ
इंदिरा गाँधी ट्यूलिप गार्डन
वुलर झील
गुलमर्ग
बारामूला
जामिया मस्जिद

डलहौजी हिमाचल प्रदेश –

हिमाचल प्रदेश की गोद में बसा डलहौजी एक छोटा सा शहर हैं। यहां पर्यटकों की सबसे ज्यादा भीड़ रहती हैं। अप्रैल के महीने में घूमने के लिए ये बेस्ट डेस्टिनेशंस में से एक हैं। शादी के बाद यहां कपल्स हनीमून के लिए जा सकते हैं। यहां आपको प्राकृतिक परिदृश्य, पाइन-क्लैड घाटियों, फूलों, घास के मैदान, तेज प्रवाह वाली नदियों, शानदार धुंध के पहाड़ देखने को मिल जाते हैं। ये जगह गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं। यहां आप होनी फैमिली के साथ घूमने जा सकते हैं। यह हिल स्टेशन गर्मियों के समय अंग्रेजों के सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक था।

यहां घूमने की बेस्ट जगहें –

खाज्जिअर
सतधारा झरना चंबा
पंचपुला
कलातोप वन्यजीव अभयारण्य
चामुंडा देवी मंदिर
बकरोटा हिल्स
सच दर्रा
सुभाष बावली
डैनकुंड पीक
गंजी पहाड़ी

Best Places to Visit in April

माउंट आबू –

राजस्थान राज्य का एक सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन माउंट आबू पर्यटकों की पहली पसंद है। यहां हजारों पर्यटक हर साल आते हैं। ये जगह प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हैं। आप यहां निकी झील में आप बोटिंग कर सकते हैं। मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं यहां जैनों का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। माउंट आबू रेंज में एक उच्च पथरीले पठार पर स्थित है।

यहां घूमने की जगहें –

दिलवाड़ा जैन मंदिर
माउंट आबू वनजीव अभ्यारण
नक्की झील
गुरु शिखर
अर्बुदा देवी मंदिर
टॉड रॉक
श्री रघुनाथ जी मंदिर
सन सेट पॉइंट
अचलगढ़ किले

अंडमान निकोबार आइलैंड –

अंडमान और निकोबार द्वीप में आपको घूमने के लिए रोमांटिक मौसम, नीला नीला पानी, लहराते नीरियल के पेड़, रिजोर्ट्स और समुद्र समुद्र मिल जाते हैं। आप यहां हनीमून पर भी जा सकते हैं। ये जगह बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक हैं। ये जगह गर्मियों के महीने में छुट्टियां मनाने के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। समुद्री जीवन और वॉटर स्पोट्र्स एक्टिविटीज आप यहां कर सकते हैं। स्कूबा डाइविंग से आप अंडमान के समुद्रो के नीले – नीले पानी में सुन्दर मछलीयों और अन्य समुद्री जीवो को भी यहां देख सकते हैं।

घूमने की बेस्ट जगहें –

राधा नगर बीच
हैवलॉक द्वीप
पोर्टब्लेयर
सैल्यूलर जेल
माउंट हैरियट
महात्मा गांधी मैरिन नेशनल पार्क
रॉस आइलैंड

Best Places to Visit in April


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News