नए साल में संविदा कर्मी को बड़ा तोहफा, वेतन-मानदेय में 5 फीसद की वृद्धि, 2 महीने के एरियर का होगा भुगतान, खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -

MNREGA Contract Workers Honorarium Hike : नए साल में कर्मचारियों को राज्य सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल उनके वेतन मानदेय में 5 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। 2023 में संविदा कर्मचारियों की आय में वृद्धि देखी जाएगी। इसके साथ ही उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। सीएम द्वारा मानदेय में वृद्धि के संबंध में घोषणा की गई थी। जिसके प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

शासन पर 4.10 करोड रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार 

गहलोत सरकार द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत राज्य में कार्यरत संविदा कर्मचारियों के वेतन और मानदेय में 5 फीसद की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। 1 नवंबर 2022 से कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इससे वृद्धि के कारण राज्य शासन पर 4.10 करोड रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार देखने को मिलेगा। इसके साथ ही कर्मचारियों को 2 महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा।

पिछले साल बढ़ा था मनरेगा कर्मी का कार्य दिवस 

इससे पहले गहलोत सरकार द्वारा बीते वर्ष मनरेगा मजदूरों के कार्य दिवस को 100 से बढ़ाकर 125 दिन किए जाने की घोषणा की गई थी। वही अब इस वृद्धि से मनरेगा कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा। बता दे कि मनरेगा में काम करने वाले कर्मचारी मजदूरों को ₹220 की मजदूरी मिलती थी। मानदेय में वृद्धि के बाद उनके मेहनत आने ₹231 हो जाएंगे। हर दिन उनके वेतन में 11 रूपए का इजाफा देखने को मिलेगा।

वेतन में 5 फीसद की वृद्धि को मंजूरी

बता दे कि राजस्थान की गहलोत सरकार द्वारा वर्ष 2022 23 के बजट में प्रदेश में कार्यरत मानदेय कर्मचारियों के मानदेय में वृद्धि के संबंध में बड़ी घोषणा की गई थी। वहीं इस साल समाप्त होने से पूर्व कर्मचारियों के वेतन में 5 फीसद की वृद्धि को मंजूरी प्रदान कर दी गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News