Salary Hike : 90 हजार कर्मियों श्रमिकों के वेतन में बढ़ोत्तरी, अधिसूचना जारी, 2 महीने के एरियर का होगा भुगतान

Kashish Trivedi
Published on -
employees da hike

Employees, Coal Workers Salary Hike : कर्मियों-श्रमिकों मजदूरों के वेतन में एक बार फिर से बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही उन्हें परिवर्तनीय महंगाई भत्ते का भी भुगतान किया जाएगा। जिसके साथ ही 90000 श्रमिकों कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा।

कोल इंडिया प्रबंधन द्वारा ठेका मजदूरों के वेतन में 389 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। ऐसे में प्रतिदिन के हिसाब से श्रमिकों को न्यूनतम 1176 रुपए जबकि अधिकतम 1266 रुपए का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही उनके बेसिक में परिवर्तनीय महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी जोड़कर उनके वेतन का भुगतान उन्हें किया जाना है।

ठेका कर्मियों श्रमिकों को बड़ी राहत

बीसीसीएल, ECL और सीसीएल समेत कोल इंडिया और अन्य सहायक कंपनियों में कार्यरत ठेका कर्मियों श्रमिकों को बड़ी राहत दी गई है। वेतन में 389 रुपए तक की बढ़ोतरी से उनके वेतन में बड़ा इजाफा देखा जाएगा। सोमवार को कोल इंडिया के जीएमपी गौतम बनर्जी के हस्ताक्षर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। 25 सितंबर को 458वीं बैठक में मजदूरों के वेतन और सामाजिक सुरक्षा में संशोधन के लिए राष्ट्रीय वेतन समझौता के तहत गठित जॉइंट कमिटी द्वारा की गई सिफारिश को मंजूरी दी गई थी। जिसके बाद उनके वेतन में वृद्धि की अधिसूचना जारी की गई है।

ऐसे में कर्मियों श्रमिकों को 9 अगस्त 2023 से बढ़े हुए वेतन का लाभ मिलेगा। वहीं अंडरग्राउंड भत्ते और अन्य नियम और शर्तें पूर्व की तरह ही रहेंगी। कोल इंडिया के फैसले से बीसीसीएल के 6000, सीसीएल के 6000 और ईसीएल के 7000 सहित करीब 90000 श्रमिकों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

श्रेणीवार श्रमिकों के वेतन

  • वेतन वृद्धि के साथ ही अब अकुशल श्रेणी के श्रमिकों के वेतन प्रतिदिन 1176 रुपए बेसिक हो गए हैं। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते को भी इसमें जोड़ा जाएगा।
  • वही अर्ध कुशल श्रमिकों के लिए बेसिक वेतन को बढ़ाकर 1206 रुपए किया गया। इसके साथ इसमें उनके महंगाई भत्ते को भी जोड़ा जाएगा।
  • कुशल श्रमिकों के लिए बेसिक वेतन 1236 रुपए निर्धारित किया गया है इसके साथ इसमें वीडीए को जोड़कर कर्मचारियों को भुगतान किया जाएगा।
  • जबकि अत्यधिक कुशल श्रमिकों के लिए बेसिक वेतन 1266 रुपए निर्धारित किया गया है। बेसिक में वीडीए की बढ़ोतरी जोड़कर वेतन का भुगतान किया जाना है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News