किसानों के लिए राहत भरी खबर, पांच लाख टन प्याज खरीदेगी सरकार, अगले दो-तीन दिन में शुरू करेगी खरीदी

बफर स्टॉक बनाए रखने के लिए केन्द्र सरकार अगले 2-3 दिन में पांच लाख टन रबी (सर्दियों) की फसल की खरीद शुरू करेगी।बता दे कि पिछले सप्ताह वाणिज्य मंत्रालय ने प्याज एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध अगले आदेश तक बढ़ा दिया था,प्याज एक्सपोर्ट पर रोक 31 मार्च तक वैध थी।

Onion price

Onion Purchase: देशभर के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। अगले 2-3 दिन में केन्द्र सरकार पांच लाख टन प्याज की खरीद शुरू करेगी।सरकार ने NCCF और नैफेड (NAFED) को बफर स्टॉक के लिए सीधे किसानों से प्याज की खरीद शुरू करने का निर्देश दिया है। खास बात ये है कि किसानों को भुगतान डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध को आगे बढ़ाने के चलते कीमतों में गिरावट की संभावनाओं को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। बफर स्टॉक बनाए रखने के लिए अगले 2-3 दिन में पांच लाख टन रबी (सर्दियों) की फसल की खरीद शुरू करेंगे। बता दे कि हाल ही में प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध अगले आदेश तक बढ़ाया गया है, जो पहले ये 31 मार्च 2024 को खत्म होना था।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)