सीएम का बड़ा तोहफा, 441 करोड़ की ब्याज सहायता राशि वितरित, 35 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

Pooja Khodani
Published on -
farmers

Farmers News : ओडिशा के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने समवाय बैंक एवं प्राथमिक कृषि ऋण समवाय समितियों को 2022-23 वर्ष के दूसरे चरण की सब्सिडी जारी कर दी है। इससे लघु और नाम मात्र किसानों के लिए बिना ब्याज के ऋण मिल सकेगा, इसके लिए राज्य सरकार ने 441.76 करोड़ रुपये प्रदान किये गये हैं। इससे राज्य के 35 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।

441 करोड़ की ब्याज सहायता राशि वितरित

दरअसल, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने सोमवार को राज्य में 35 लाख किसानों को लाभान्वित करने वाले कृषि ऋण पर 441.76 करोड़ रुपये के ब्याज अनुदान का वितरण किया।उन्होंने बताया कि ओडिशा में किसानों को एक लाख रुपये तक के फसली कर्ज पर कोई ब्याज नहीं देना होता है। सीएमओ द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 35 लाख किसानों में से 30 लाख छोटे और सीमांत किसान हैं।

35 किसानों को मिलेगा लाभ

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कृषक परिवार के कल्याण के लिए कालिया शिक्षा छात्रवृत्ति दी जा रही है। ओडिशा, किसानों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। वर्ष 2022-23 के लिए 850 करोड़ रुपये से अधिक की ब्याज सहायता प्रदान की गई है। किसान भाइयों को कर्ज नहीं लेना पड़ा और ब्याज नहीं देना पड़ा है। 60% कृषि ऋण सहकारी बैंकों और सहकारी समितियों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। किसानों को पहले चरण में भी 415.17 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता दी गई थी। इससे राज्य के 35 लाख से अधिक किसानों को लाभ हुआ। सरकार ने दोनों चरणों में संयुक्त रूप से 856.99 करोड़ रुपये सहायता राशि जारी की है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News