DA Hike : नए साल से पहले लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, डीए में 4% वृद्धि, सीएम ने किया ऐलान, खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

employee news

West Bengal Employees DA Hike 2024 : नए साल से पहले पश्चिम बंगाल के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सीएम ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है। सीएम ने नये साल 2024 के पहले दिन से सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान किया है।

सीएम ने 4 फीसदी डीए बढ़ाने का किया ऐलान

दरअसल, गुरूवार को सीएम ममता बनर्जी पार्क स्ट्रीट इलाके में ‘कोलकाता क्रिसमस कार्निवल 2023’ के उद्घाटन में शामिल होने पहुंची थी जहां उन्होंने कहा कि मैं घोषणा करती हूं कि राज्य सरकार के सभी 14 लाख कर्मचारियों, सभी स्कूलों, कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, सभी सरकारी उपक्रमों के कर्मियों और पेंशनभोगियों को एक जनवरी, 2024 से चार प्रतिशत डीए की एक और किस्त मिलेगी । डीए की बढ़ोतरी के लिए राज्य सरकार को 2,400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करना होगा।हमारे लिए डीए अनिवार्य नहीं, बल्कि वैकल्पिक है। कर्मचारियों की भलाई को ध्यान में रखते हुए, हम डीए में 4% की बढ़ोतरी कर रहे हैं।

कर्मचारी खुश नहीं, विपक्ष ने बताया चुनावी लॉलीपाप

इस 4 फीसदी वृद्धि के बाद राज्य कर्मचारियों का डीए 10 फीसदी हो गया है, जो केन्द्रीय कर्मचारियों से 36 फीसदी कम है ,क्योंकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को वर्तमान में 46 फीसदी डीए मिलता है, यह दरें कई राज्यों में भी लागू है। सीएम द्वारा डीए की कम दरें बढ़ाने पर संयुक्त मंच ने नाराजगी जताई है। संयोजक भास्कर घोष ने कहा, “जब अंतर अभी भी 36 प्रतिशत अंक पर बना हुआ है, तो यह मामूली बढ़ोतरी ना के बराबर है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर डीए हमारा वैध अधिकार है,हम इस मामूली बढ़ोतरी को अस्वीकार करते हैं। इस मुद्दे पर हमारा आंदोलन जारी रहेगा।

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी का कहना है कि यह मामूली वृद्धि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महज एक ‘लॉलीपॉप’ है और अदालत में आगामी कानूनी लड़ाई के दौरान कठिन सवालों से बचने की एक रणनीति है। न कुछ अधिक और न कुछ कम।

पंजाब/मेघालय में भी CM कर चुके है डीए वृद्धि का ऐलान

  • पश्चिम बंगाल से पहले मेघालय और पंजाब सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा कर दी है।मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने बुधवार को 55,000 सरकारी कर्मचारियों के लिए दिसंबर का वेतन जल्द जारी करने और महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी का एलान किया है।
  • मुख्यमंत्री ने ‘X’ पर लिखा, “राज्य के 55,000 सरकारी कर्मचारियों की हमारी टीम को क्रिसमस की बधाई. हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि दिसंबर का वेतन जल्दी जारी किया जा रहा है। इसके अलावा, डीए में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है।
  • पंजाब की भगवंत मान सरकार ने भी राज्य के 3 लाख कर्मचारियों और 3.25 पेंशनर्स का 4 फीसदी डीए बढ़ाने का ऐलान किया है, जिसके बाद राज्य कर्मचारियों का डीए 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा।नई दरें 1 दिसंबर से लागू होंगी ऐसे में जनवरी से खाते में सैलरी बढ़कर आएगी।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News