कर्मचारियों शिक्षकों को दशहरा का गिफ्ट, डीए में भारी बढ़ोत्तरी, लंबित एरियर का होगा भुगतान, खाते में दिसंबर में बढ़ेगी राशि

DA Hike

DA Hike, Employees DA Hike, महंगाई भत्ते : कर्मचारी शिक्षकों के महंगाई भत्ते में संशोधन के आदेश जारी किए गए हैं। महंगाई भत्ते को बढ़ाने के साथ ही नवंबर महीने के वेतन के साथ कर्मचारियों को इसका भुगतान दिसंबर महीने में किया जाएगा। आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा इससे पहले राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते में संशोधन किया गया था। 1 जुलाई 2022 से उनके वेतन के दरों को संशोधित करने की प्रक्रिया पूरी की गई थी।

महंगाई भत्ते में 9% का संशोधन

अब आंध्र प्रदेश के सहायता प्राप्त पॉलिटेक्निक और सहायता प्राप्त संस्थाओं के शिक्षण और गैर शिक्षण कर्मचारियों के महंगाई भत्ते जो नियमित पैमाने पर वेतन ले रहे हैं और एएनजीआरयू, जेएनटीयू और वाईएसआर बागवानी विद्यालय सहित अन्य स्कूलों के शिक्षकों के महंगाई भत्ते को भी संशोधित किया गया है। साथ ही आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा संशोधित यूजीसी वेतनमान 2016 पाने वाले कर्मचारियों को उनके महंगाई भत्ते मूल वेतन के 203% से बढ़कर 212% किया गया है। उनके महंगाई भत्ते में 9% का संशोधन किया गया है।

साथ ही संशोधित यूजीसी वेतनमान 2016 पाने वाले कर्मचारियों के संबंध में उनके महंगाई भत्ते को 4% की दर से बढ़ाया गया है। उनके महंगाई भत्ते मूल वेतन 34% से बढ़कर 38% किया गया है। पद्मनाभन समिति की रिपोर्ट के अनुसार की न्यायिक अधिकारियों के महंगाई भत्ते और वेतन को संशोधित किया गया है।  उनके महंगाई भत्ते 203 प्रतिशत से संशोधित कर उन्हें 212% किया गया है। ऐसे में उन्हें 9% महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

दूसरे राष्ट्रीय न्यायिक वेतन आयोग के अनुसार संशोधित वेतनमान पाने वाले के महंगाई भत्ते को 34% से संशोधित कर 38% कर दिया गया है। इसका भुगतान दिसंबर महीने में कर्मचारियों को किया जाएगा। नवंबर महीने के वेतन के साथ का भुगतान किया जाना है। 1 जुलाई 2022 से 31 अक्टूबर 2023 तक संशोधित किए गए महंगाई भत्ते के एरियर की राशि तीन समान किस्तों में कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में अप्रैल जुलाई और अक्टूबर 2024 में भेजी जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News