शिक्षकों-कर्मचारियों को दशहरा का तोहफा, 2016 से होगा एरियर का भुगतान, प्रक्रिया शुरू, नवंबर में खाते में आएंगे इतने रुपए,

employees da hike

Employees, DA Hike, DA Arrears : राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को लंबित महंगाई भत्ते की एरियर राशि का भुगतान किया जा रहा है। कई राज्य सरकार द्वारा डीए की किस्त जारी करने के आदेश भी जारी किए जा चुके हैं। इसी बीच अब कॉलेज के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को भी लंबित एरियर की राशि का भुगतान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

चंडीगढ़ में गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज द्वारा सातवें वेतन आयोग के तहत अपनी गैर सहायता प्राप्त शिक्षकों को सुनिश्चित अनुदान और लाभ वितरित किया गया है। ऐसा करने वाला गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज चंडीगढ़ का पहला कॉलेज बन गया है। बता दे कि कर्मचारियों और शिक्षकेतर कर्मचारियों को जनवरी 2016 से लंबित एरियर की राशि का भुगतान किया जाना था। ऐसे में कॉलेज के कई शिक्षकों को 2016 से लंबित एरियर उनके खाते में भेजा गया है।

लंबित एरियर की राशि का भुगतान

वही दिसंबर तक चंडीगढ़ के अन्य सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों द्वारा भी अपने कर्मचारियों को लंबित एरियर की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। चंडीगढ़ एडेड कॉलेज टीचर एसोसिएशन गैर सहायता प्राप्त शिक्षकों के लिए संशोधित वेतनमान लागू करने और वेतन और सेवानिवृत्ति पर शिक्षकों और कर्मचारियों को लाभ देने की मांग कर रहा है।

ऐसे में चंडीगढ़ के कॉलेज द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की एरियर राशि का भुगतान किए जाने के बाद अब अन्य कॉलेज में इसकी मांग तेज होगी। इससे पहले सितंबर महीने में चंडीगढ़ के 14 सरकारी और निजी मान्यता प्राप्त कॉलेजों में सेवा दे रहे 600 शिक्षकों को 2016 से लंबित एरियर को मंजूरी दी गई है। अक्टूबर के वेतन के साथ जुड़कर उनके खाते में राशि भेजी जानी है। एरियर की राशि 9 लाख से लेकर 25 लाख रुपए तक हो सकती है।

शिक्षा सचिव पूर्वा गर्ग द्वारा इसकी अधिसूचना भी जारी की गई थी। वहीं कॉलेज को निर्देश की कॉपी भी भेज दी गई है। शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि सभी असिस्टेंट और एसोसिएट प्रोफेसर को एरियर की राशि का भुगतान किया जाएगा। ऐसे में एसडी कॉलेज द्वारा कर्मचारियों को एरिया की राशि का भुगतान कर दिया गया है। इससे पहले कॉलेज शिक्षकों को यूजीसी के निर्देश के अनुसार पर कमीशन तो लागू कर दिया गया था लेकिन उनके एरियर लंबित थे। अब शिक्षा विभाग के अधिसूचना जारी होने के बाद कॉलेज कर्मचारियों को नवंबर तक एरियर की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। इधर डीएवी, एमसीएम डीएवी कॉलेज के शिक्षक 25 अक्टूबर को विरोध प्रदर्शन की भी योजना बना रहे हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News