चीनी साइटों से लेकर Twitter और LinkedIn तक, 26 अरब डेटा रिकॉर्ड्स हुए लीक, पढ़ें ख़बर

Rishabh Namdev
Published on -

Security Alert: सुरक्षा रिसर्चस के अनुसार, इस डेटा लीक में कम से कम 26 अरब रिकॉर्ड्स शामिल हैं, जिसमें Twitter, Dropbox, LinkedIn से उपयोगकर्ताओं की संवेदनशील जानकारी भी शामिल है। यह आंकड़ा चौंकाने वाला है। सुरक्षा जानकारों के मुताबिक, इस डेटाबेस में चीनी साइट्स और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म Weibo से भी उपयोगकर्ताओं के रिकॉर्ड शामिल हैं, जो चिंताजनक है। वही रिसर्च के अनुसार इसमें Adobe, Canva, और Telegram से भी रिकॉर्ड्स मिले हैं।

डेटा लीक के खुलासे के अनुसार, चीनी संदेशिका Tencent और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म Weibo से भी उपयोगकर्ताओं के रिकॉर्ड लीक हुए हैं। यह रिसर्च व्यक्तिगत डेटा की गोपनीयता, और साइबर सुरक्षा के मामले में एक बड़ी रिसर्च है, जिसके चलते शोधकर्ता इसे “मदर ऑफ़ ऑल ब्रीचेस” कह रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, चीनी संदेशिका के अलावा अमेरिकी और अन्य सरकारी संगठनों के रिकॉर्ड्स भी लीक हो सकते हैं। साइबर अपराधी इस जानकारी का दुरुपयोग कर सकते हैं, जिससे व्यक्तिगत और संवेदनशील खातों में अनधिकृत पहुँच हो सकती है। साथ ही उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी होने से अपराधी उनकी जानकारी का इस्तेमाल पहचान छुपाना या अन्य गतिविधियों में कर सकते है।

सुरक्षा रिसर्चस का मानना ​​है कि पीड़ितों को चोरी हुए डेटा पासवर्ड के परिणामों के बारे में जागरूक होना चाहिए और उन्हें अपनी सुरक्षा को बढ़ाने के लिए आवश्यक अपडेट करना चाहिए।

डेटा लीक मानवाधिकार और गोपनीयता के मामले में एक नई चुनौती पैदा कर रही है, जिसे सुरक्षा विशेषज्ञ “मदर ऑफ़ ऑल ब्रीचेस” कह रहे हैं। उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहने और अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए निर्देशित किया जा रहा है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News